Public Figure: रोबोटिक भुजा को चलाने में माहिर थीं कल्पना चावला

कल्पना चावला, पीएचडी, एक इंजीनियर, पायलट और अंतरिक्ष यात्री थीं, जिन्होंने दो अंतरिक्ष शटल मिशनों में अंतरिक्ष में 30 से अधिक दिन बिताए। चावला का जन्म भारत के करनाल में हुआ था और उन्हें बचपन से ही उड़ान का शौक था।

New Update
Kalpana Chawla

रोबोटिक भुजा को चलाने में माहिर थीं कल्पना चावला

Public Figure रोबोटिक भुजा को चलाने में माहिर थीं कल्पना चावला:- कल्पना चावला, पीएचडी, एक इंजीनियर, पायलट और अंतरिक्ष यात्री थीं, जिन्होंने दो अंतरिक्ष शटल मिशनों में अंतरिक्ष में 30 से अधिक दिन बिताए। चावला का जन्म भारत के करनाल में हुआ था और उन्हें बचपन से ही उड़ान का शौक था। उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री, टेक्सास-अर्लिंगटन विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री और कोलोराडो-बोल्डर विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। चावला के पास हवाई जहाज, ग्लाइडर और समुद्री विमान सहित कई पायलट लाइसेंस थे। (Lotpot Personality)

1988 में अपनी पीएचडी पूरी करने के बाद, चावला नासा के एम्स रिसर्च सेंटर में शामिल हो गईं, जहां उन्होंने विमान की तरल गतिशीलता (fluid dynamics) में विशेषज्ञता हासिल की। बाद में उन्होंने निजी क्षेत्र में वायुगतिकी अनुसंधान (aerodynamics research) जारी रखा। 1991 में चावला संयुक्त राज्य अमेरिका की नागरिक बन गईं। नासा ने 1994 के अंत में चावला को एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना और उन्होंने 1995 में अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण शुरू किया। (Lotpot Personality)

Kalpana Chawla

चावला ने एक मिशन विशेषज्ञ के रूप में दो अंतरिक्ष शटल मिशनों पर उड़ान भरी। 19 नवंबर, 1997 को...

चावला ने एक मिशन विशेषज्ञ के रूप में दो अंतरिक्ष शटल मिशनों पर उड़ान भरी। 19 नवंबर, 1997 को, उन्होंने एसटीएस-87 के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष शटल कोलंबिया को लॉन्च किया। चावला रोबोटिक भुजा को चलाने में माहिर थीं, जिसका उपयोग वह स्पार्टन सैटेलाइट को तैनात करने के लिए करती थीं। (Lotpot Personality)

Kalpana Chawla

16 जनवरी 2003 को, चावला ने एसटीएस-107 के हिस्से के रूप में एक बार फिर अंतरिक्ष शटल कोलंबिया को लॉन्च किया। इस 16-दिवसीय मिशन के दौरान, चालक दल ने 80 से अधिक वैज्ञानिक प्रयोग किए, जिसमें चावला ने क्रिस्टल विकास, दहन और आग दमन के साथ-साथ प्रोस्टेट कैंसर पर माइक्रोग्रैविटी प्रयोगों की देखरेख और संचालन किया। 1 फरवरी, 2003 को अंतरिक्ष शटल कोलंबिया के पुनः प्रवेश के दौरान टूट जाने से चावला और चालक दल के अन्य छह सदस्यों की दुखद मृत्यु हो गई। (Lotpot Personality)

चावला को उनके करियर और बलिदान के सम्मान में मरणोपरांत नासा विशिष्ट सेवा पदक और कांग्रेसनल स्पेस मेडल ऑफ ऑनर प्राप्त हुआ। उनके कागजात का एक चयन स्मिथसोनियन के राष्ट्रीय वायु और अंतरिक्ष संग्रहालय अभिलेखागार में रखा गया है। (Lotpot Personality)

lotpot-e-comics | lotpot-pesonality | Kalpana chawla Biography | Kalpana Chawla Life | लोटपोट | lottpott-i-konmiks

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नेल्सन मंडेला

Public Figure: गोपाल कृष्ण गोखले "दी डायमंड ऑफ़ इंडिया"

Public Figure: नाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया सरोजनी नायडू

Public Figure: शांति पुरुष लाल बहादुर शास्त्री