Public Figure: 2019 में 40वें सबसे शक्तिशाली भारतीय थे सदगुरु

3 सितंबर 1957 को मैसूर, कर्नाटक, भारत में जगदीश वासुदेव का जन्म हुआ। उनके माता-पिता बी.वी. वासुदेव, मैसूरु रेलवे अस्पताल में एक डॉक्टर थे और सुशीला वासुदेव, एक गृहिणी थीं। उनके पांच बच्चों में से वह सबसे छोटे हैं।

New Update
Sadhguru

2019 में 40वें सबसे शक्तिशाली भारतीय थे सदगुरु

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure 2019 में 40वें सबसे शक्तिशाली भारतीय थे सदगुरु:- 3 सितंबर 1957 को मैसूर, कर्नाटक, भारत में जगदीश वासुदेव का जन्म हुआ। उनके माता-पिता बी.वी. वासुदेव, मैसूरु रेलवे अस्पताल में एक डॉक्टर थे और सुशीला वासुदेव, एक गृहिणी थीं। उनके पांच बच्चों में से वह सबसे छोटे हैं। (Lotpot Personality)

सदगुरु, जिन्हें कभी-कभी जगदीश "जग्गी" वासुदेव भी कहा जाता है, एक भारतीय योग गुरु और आध्यात्मिकता के समर्थक हैं। 1982 से वे अधिकतर भारत के दक्षिणी भागों में योग सिखाते रहे हैं। उन्होंने 1992 में ईशा फाउंडेशन की स्थापना की, जो एक आश्रम और एक योग केंद्र का प्रबंधन करता है और कोयंबटूर के करीब शैक्षिक गतिविधियों का संचालन करता है। वासुदेव एक विपुल लेखक हैं जो अक्सर दुनिया भर के सम्मेलनों में बोलते हैं।

sadhguru

तेरह वर्षीय वासुदेव हर दिन मल्लाडिहल्ली राघवेंद्र के साथ योग सीखते थे, लेकिन उस समय उनकी आध्यात्मिकता में बहुत कम...

तेरह वर्षीय वासुदेव हर दिन मल्लाडिहल्ली राघवेंद्र के साथ योग सीखते थे, लेकिन उस समय उनकी आध्यात्मिकता में बहुत कम रुचि थी। वासुदेव ने महाजन प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज और मैसूर के डिमॉन्स्ट्रेशन स्कूल में पढ़ाई की। उन्हें मैसूर विश्वविद्यालय से अंग्रेजी स्नातक की डिग्री प्रदान की गई। (Lotpot Personality)

2022 में, वासुदेव ने "मिट्टी को खराब होने से बचाने" की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यूरोप और मध्य पूर्व में 100-दिन, 30,000 किलोमीटर की यात्रा के लिए अपनी मोटरसाइकिल पर प्रस्थान किया।

Sadhguru

उन्होंने "ईशा फाउंडेशन" की स्थापना की। यह मूल रूप से गैर-लाभकारी संगठन है, जो आध्यात्मिक अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करता है, यह 1992 में स्थापित किया गया था और ज्यादातर योग से संबंधित कार्यक्रमों की योजना बनाता है। इसकी स्थापना कोयंबटूर के नजदीक की गई थी और इसकी स्थापना के एक साल बाद, इस संस्था ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की और इसका विस्तार जारी रहा। यह ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, चीन, अमेरिका और भारत सहित विभिन्न देशों में योग कार्यक्रम प्रदान करता है। (Lotpot Personality)

Isha foundation

प्रोजेक्ट ग्रीन हैंड्स (पीजीएच), जिसे संगठन ने 2004 में तमिलनाडु में लॉन्च किया था, मूल रूप से एक पारिस्थितिक और पर्यावरणीय प्रयास है।

वासुदेव कई पुस्तकों के लेखक हैं, जिनमें इनर इंजीनियरिंग: ए योगीज़ गाइड टू जॉय और कर्मा: ए योगीज़ गाइड टू क्राफ्टिंग योर डेस्टिनी शामिल हैं, जिनमें से सभी ने न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर सूची में जगह बनाई है। वासुदेव मिस्टिक्स म्यूज़िंग्स एंड डेथ: एन इनसाइड स्टोरी के लेखक हैं।

"इंडिया टुडे" के शोध के अनुसार, उन्हें 2019 में 40वें सबसे शक्तिशाली भारतीय के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। (Lotpot Personality)

Sadhguru

इस क्षेत्र (पर्यावरण संरक्षण और पारिस्थितिक मुद्दों में सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ावा देने) में उनके काम के लिए उन्हें 2010 में "द इंडियन एक्सप्रेस" द्वारा 100 सबसे शक्तिशाली भारतीयों में से एक नामित किया गया था।

उनके "प्रोजेक्ट ग्रीन हैंड्स" (पीजीएच) को जून 2012 में सम्मानित किया गया जब भारत सरकार ने इसे "इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार" से सम्मानित किया।

आध्यात्मिकता उद्योग में उनकी उपलब्धियों ने उन्हें 2017 में भारत सरकार से "पद्म विभूषण", भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार दिलाया। (Lotpot Personality)

Sadhguru

lotpot E-Comics | famous personality | Sadhguru | Facts about Sadhguru | Sadhguru Real Name | Sadhguru Biography | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पब्लिक फिगर | सदगुरु के बारे में जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: स्पोर्टिंग पर्सनालिटी ऑफ द सेंचुरी 1999 मुहम्मद अली

Public Figure: भारत के पहले स्वतंत्रता सेनानी महाराणा प्रताप

Public Figure: सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान से सम्मानित आर.के. नारायण

Public Figure: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बारे में रोचक जानकारी