मिस डेफ इंडिया और एशिया 2018 की निष्ठा डुडेजा को उपराष्ट्रपति द्वारा “रोल मॉडल” की श्रेणी में मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

Lotpot Newsline: निष्ठा डुडेजा जो जन्म से ही बहरी (डेफ) है। उन्हें अपनी स्पीच और लिंगविस्टिक स्किल को बढाने के लिए बचपन में स्पीच थेरेपी के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी थी। उन्होंने मिस डेफ इंडिया 2018 और मिस डेफ एशिया 2018 का खिताब जीता हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से कॉमर्स ग्रेजुएट हैं और मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से अपनी एम.ए.इकोनॉमिक्स की पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने जूडो में भी कई मेडल्स जीते हैं।

  Miss Def India and Asia 2018's Nishtha Dudeja received National Award in the 'Role Model' category by the Vice President

वह एक अंतर्राष्ट्रीय लॉन टेनिस खिलाड़ी रही हैं, जिन्होंने कई एआईटीए, एशियाई टूर टेनिस और आईटीएफ टूर्नामेंट खेले हैं। वह अपने स्कूल और कॉलेज की टेनिस टीम की कप्तान भी रही हैं। उन्होंने डीफ्लिम्पिक्स-2013, वर्ल्ड डेफ टेनिस चैम्पियनशिप-2015 और डीफ्लिम्पिक्स-2017 में भारत का रेप्रेसेंट किया। निष्ठा डुडेजा को भारत सरकार द्वारा शिक्षा, खेल, कला और संस्कृति के क्षेत्र में आल-राउंडर के लिए पहचाना जाता है और साथ ही उन्हें 2018 में भारत के माननीय उपराष्ट्रपति द्वारा “रोल मॉडल” की श्रेणी में विकलांगता सशक्तिकरण के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।