Positive News: दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है गंगा डेल्टा

गंगा ब्रह्मपुत्र डेल्टा, जिसे गंगा डेल्टा, सुंदरबन डेल्टा या बंगाल डेल्टा भी कहा जाता है, एशिया में स्थित है जहां गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियाँ बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं।

By Lotpot
New Update
ganga delta

दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है गंगा डेल्टा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है गंगा डेल्टा:- गंगा ब्रह्मपुत्र डेल्टा, जिसे गंगा डेल्टा, सुंदरबन डेल्टा या बंगाल डेल्टा भी कहा जाता है, एशिया में स्थित है जहां गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियाँ बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं। लगभग 100,000 किमी2 के सतह क्षेत्र के साथ, यह दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है। डेल्टा का लगभग दो-तिहाई हिस्सा बांग्लादेश में है, बाकी हिस्सा भारत के पश्चिम बंगाल राज्य का है। (Positive News)

गंगा डेल्टा तीन महान नदियों का बाढ़ क्षेत्र है: गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना। ये तीनों नदियाँ मिलकर हिमालय के दक्षिणी किनारे पर लगभग 1.72 मिलियन वर्ग की. मी. जलग्रहण क्षेत्र का अपवाह करती हैं।

ganga delta

गंगा डेल्टा दुनिया के सबसे उपजाऊ क्षेत्रों में से एक है। तट के साथ-साथ डेल्टा की चौड़ाई लगभग 350 किमी है। ब्रह्मपुत्र और गंगा के...

गंगा डेल्टा दुनिया के सबसे उपजाऊ क्षेत्रों में से एक है। तट के साथ-साथ डेल्टा की चौड़ाई लगभग 350 किमी है। ब्रह्मपुत्र और गंगा के संगम से तट तक की दूरी लगभग 250 किमी है। संगम के नीचे की ओर नदी का नाम पद्मा है। पद्मा के लगभग आधे रास्ते में मेघना मिलती है। (Positive News)

गंगा नदी उपजाऊ मिट्टी और पोषक तत्व ले जाती है, जिसे वह अपने विशाल डेल्टा बाढ़ क्षेत्र में जमा करती है। यह नदी दुनिया की सबसे बड़ी खाड़ी बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले हिमालय से 2400 किमी से अधिक तक बहती है। यह वह जगह है जहां गंदे रंग का पानी हिंद महासागर के गहरे रंग के पानी के साथ मिल जाता है।

100 मिलियन से अधिक लोगों की आबादी के साथ, यह डेल्टा दुनिया में सबसे घनी आबादी वाले डेल्टाओं में से एक है और जलवायु परिवर्तन के प्रति बेहद संवेदनशील है। इस क्षेत्र के निवासियों को विशेष रूप से हिमालय से पिघले पानी के भारी अपवाह (catastrophic floods), मानसून के मौसम के दौरान तीव्र वर्षा और भूमि धंसाव के कारण समुद्र के स्तर में तेजी से वृद्धि के कारण बार-बार होने वाली विनाशकारी बाढ़ का खतरा है।

जैसा की ऊपर दिए गए तथ्यों से स्पष्ट है कि गंगा ब्रह्मपुत्र डेल्टा विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा है और यह दुनिया में सबसे घनी आबादी वाले डेल्टाओं में से एक है। हमें इस बात पर गर्व होना चाहिए कि प्रकृति की यह अद्वितीय संरचना और विश्व के सबसे बड़े डेल्टा का 42 प्रतिशत हमारे देश भारत का हिस्सा है। (Positive News)

ganga delta

lotpot | lotpot E-Comics | hindi Positive News | World's Largest Delta | Ganges-Brahmaputra Delta | Sunderban Delta | Ganges Delta | One of the largest mangrove forest | Sundarban Mangrove forest | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | सुंदरबन मैंग्रोव वन

यह भी पढ़ें:-

Positive News: नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

Positive News: दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना है इंदिरा गांधी नहर

Positive News: भारत का सबसे लंबा केबल आधारित पुल बना सुदर्शन सेतु

Positive News: दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है भारतीय डाक