Positive News: नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

सामरिक बल कमान ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के साथ मिलकर 03 अप्रैल 2024 को लगभग 19:00 बजे ओडिशा के तट पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-प्राइम का सफल उड़ान परीक्षण किया।

By Lotpot
New Update
Agni prime test

नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण:- सामरिक बल कमान (Strategic Forces Command) (एसएफसी) ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation) (डीआरडीओ) के साथ मिलकर 03 अप्रैल 2024 को लगभग 19:00 बजे ओडिशा के तट पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-प्राइम का सफल उड़ान परीक्षण किया। टर्मिनल बिंदु पर रखे गए दो डाउनरेंज जहाजों सहित विभिन्न स्थानों पर तैनात कई रेंज सेंसर द्वारा कैप्चर किए गए डेटा से पुष्टि की गई है की परीक्षण ने अपने विश्वसनीय प्रदर्शन को मान्य करते हुए सभी परीक्षण उद्देश्यों को पूरा किया। (Positive News)

Agni prime test

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ, एसएफसी और सशस्त्र बलों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मिसाइल का...

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ, एसएफसी और सशस्त्र बलों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मिसाइल का सफल विकास और सशस्त्र बल में शामिल होना सशस्त्र बलों के लिए एक उत्कृष्ट शक्ति गुणक होगा। (Positive News)

रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की कि परीक्षण उड़ान बुधवार शाम को हुई, जिसमें सभी परीक्षण उद्देश्यों को पूरा किया गया और मिसाइल के विश्वसनीय प्रदर्शन को प्रमाणित किया गया।

इस कार्यक्रम को रक्षा स्टाफ के प्रमुख, सामरिक बल कमान (Strategic Forces Command) के प्रमुख और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय सेना के वरिष्ठ कर्मियों सहित उच्च पदस्थ अधिकारियों ने देखा।

अग्नि-प्राइम, अग्नि-III से समानता रखते हुए, वजन में उल्लेखनीय कमी का दावा करता है, जो इसे अधिक चुस्त (agile) और बहुमुखी (versatile) बनाता है। यह युद्धाभ्यास आक्रामक और रक्षात्मक दोनों अभियानों में अपनी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए बनाया गया है। इसके अलावा, अग्नि-प्राइम अत्याधुनिक प्रणोदन प्रणाली (state-of-the-art propulsion systems), समग्र रॉकेट मोटर केसिंग (composite rocket motor casings) और उन्नत नेविगेशन (advanced navigation) और मार्गदर्शन प्रणालियों को एकीकृत करता है, जो इसे युद्ध के मैदान पर एक दुर्जेय बल (formidable force) के रूप में स्थापित करता है। (Positive News)

अग्नि-प्राइम से पृथ्वी-II, अग्नि-II, अग्नि-III और अग्नि-4 जैसी पुरानी पीढ़ी की मिसाइलों की जगह लेने की उम्मीद है, जिससे भारत की बैलिस्टिक मिसाइल शस्त्रागार का आधुनिकीकरण होगा। (Positive News)

Agni prime test

lotpot | lotpot E-Comics | hindi Positive News | Positive News about new generation balastic Missile | Successful Flight Test of New Generation Ballistic Missile | Agni Prime Flight Test | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़

यह भी पढ़ें:-

Positive News: नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड 2024

Positive News: सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत

Positive News: कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन

Positive News: डंक हीन मधुमक्खियों की दो नयी विलुप्त प्रजाति मिली