Positive News: कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन

हरियाणा स्थित हाइजेनको, हिसार में भारत का पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र बनाने और चलाने के लिए तैयार है- कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन करने वाली पहली ऑपरेटिव हरित हाइड्रोजन उत्पादन सुविधा।

By Lotpot
New Update
Clean energy

कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन

Positive News कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन:- हरियाणा स्थित हाइजेनको, हिसार में भारत का पहला हरित हाइड्रोजन संयंत्र बनाने और चलाने के लिए तैयार है- कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन करने वाली पहली ऑपरेटिव हरित हाइड्रोजन उत्पादन सुविधा। (Positive News)

आज, वाहनों को बिजली देने, तेल शोधन, अमोनिया उत्पादन, इस्पात उत्पादन और बिजली पैदा करने में हाइड्रोजन का भारी उपयोग किया जा रहा है। इस सभी हाइड्रोजन की आपूर्ति जीवाश्म ईंधन का उपयोग करके की जाती है।

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाइड्रोजन का उत्पादन प्रति वर्ष लगभग 830 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है। दिलचस्प बात यह है कि हरित हाइड्रोजन- नवीकरणीय बिजली का उपयोग करके पानी के इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा उत्पादित सालाना उत्सर्जित होने वाले कई टन कार्बन डाइऑक्साइड को बचा सकता है। (Positive News)

Clean energy

हरित हाइड्रोजन की क्षमता का दोहन करने और स्वच्छ, सुरक्षित और किफायती ऊर्जा...

हरित हाइड्रोजन की क्षमता का दोहन करने और स्वच्छ, सुरक्षित और किफायती ऊर्जा भविष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए, हरियाणा स्थित हरित हाइड्रोजन कंपनी, हाइजेनको ने महाराष्ट्र में 100 प्रतिशत हरित हाइड्रोजन संयंत्र के निर्माण और संचालन की योजना की घोषणा की है। (Positive News)

यह परियोजना महाराष्ट्र में पहली ऑपरेटिव ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन सुविधा होगी और वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन करेगी।

Clean energy

हाइजेनको ग्रीन एनर्जीज के सीईओ अमित बंसल कहते हैं, “भारत की तीव्र गति से पहले से ही संसाधनों, विशेष रूप से जीवाश्म ईंधन के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। भारत की 80 प्रतिशत से अधिक ईंधन आवश्यकताएं आयात पर निर्भर हैं और कोयला इसकी बिजली उत्पादन का प्राथमिक स्रोत है, इसलिए वैकल्पिक ऊर्जा के सभी रूपों का दोहन करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Clean energy | Interesting News | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़

यह भी पढ़ें:-

Positive News: विश्व में थोरियम का सबसे बड़ा भंडार भारत में है

Positive News: दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है भारतीय डाक

Positive News: भारत ने सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल सफलतापूर्वक लॉन्च किया

Positive News: कर्तव्य पथ की शान नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा