Positive News: सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और भारतीय स्वतंत्रता की शताब्दी, 2047 तक उच्च मध्यम आय की स्थिति तक पहुंचने की आकांक्षाओं के साथ, इस पथ पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

By Lotpot
New Update
Indian economy

सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News: सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत:- भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और भारतीय स्वतंत्रता की शताब्दी, 2047 तक उच्च मध्यम आय की स्थिति तक पहुंचने की आकांक्षाओं के साथ, इस पथ पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है। (Positive News)

भारत यह सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध है कि इसका निरंतर विकास पथ जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए सुसज्जित है, और 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन (net-zero emissions) प्राप्त करने के अपने लक्ष्य के अनुरूप है।

पिछले दो दशकों की वृद्धि के कारण भारत ने अत्यधिक गरीबी को कम करने में उल्लेखनीय प्रगति की है। अनुमान है कि 2011 और 2019...

Indian economy

पिछले दो दशकों की वृद्धि के कारण भारत ने अत्यधिक गरीबी को कम करने में उल्लेखनीय प्रगति की है। अनुमान है कि 2011 और 2019 के बीच, देश में अत्यधिक गरीबी में रहने वाली आबादी का हिस्सा आधा हो गया है। प्रति व्यक्ति प्रति दिन 2.15 डॉलर (2017 पीपीपी) से नीचे (विश्व बैंक गरीबी और असमानता पोर्टल और मैक्रो गरीबी आउटलुक, स्प्रिंग 2023)। हालाँकि, हाल के वर्षों में, गरीबी में कमी की गति धीमी हो गई है, विशेष रूप से COVID-19 महामारी के दौरान। (Positive News)

कुछ चुनौतियाँ बनी रहती हैं। पिछले दो दशकों में Gini सूचकांक लगभग 35 के साथ उपभोग में असमानता जारी है। बाल कुपोषण उच्च स्तर पर बना हुआ है, 5 वर्ष से कम उम्र के 35.5 प्रतिशत बच्चे अविकसित हैं, 6-59 महीने के आयु वर्ग के बच्चों में यह आंकड़ा बढ़कर 67 प्रतिशत हो गया है। 2020 के बाद से प्रमुख रोजगार संकेतकों (Headline employment indicators) में सुधार हुआ है, लेकिन सृजित नौकरियों की गुणवत्ता और वेतन में वास्तविक वृद्धि के साथ-साथ श्रमबल में महिलाओं की कम भागीदारी को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं। (Positive News)

विश्व बैंक हरित, लचीले और समावेशी विकास के माध्यम से देश और उसके लोगों के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए नीतियों, संस्थानों और निवेश को मजबूत करने में मदद करके इस प्रयास में सरकार के साथ साझेदारी कर रहा है।

कोविड-19 महामारी के कारण वित्त वर्ष 2020/21 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में गिरावट के बाद, वित्त वर्ष 2021/22 में विकास में मजबूती से वापसी हुई, जो कि उदार मौद्रिक (accommodative monetary) और राजकोषीय नीतियों (fiscal policies) और व्यापक वैक्सीन कवरेज द्वारा समर्थित है। नतीजतन 2022 में, वैश्विक परिवेश (global environment) में महत्वपूर्ण चुनौतियों के बावजूद, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में उभरा, जिसमें भू-राजनीतिक तनाव (geopolitical tensions) में वृद्धि के बाद आपूर्ति लाइनों में नए सिरे से व्यवधान, वैश्विक मौद्रिक नीतियों (global monetary policies) की समकालिक सख्ती और मुद्रास्फीति के दबाव शामिल हैं। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Fastest Growing Economies | Facts about Indian Economy | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़ 

यह भी पढ़ें:-

Positive News: राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024

Positive News: विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र भाडला सोलर पार्क

Positive News: भारत डिजिटल भुगतान में शीर्ष पर है

दुनिया में कई देश जल विहीन बनने के कगार पर है