Positive News: राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024

'रमन प्रभाव' की खोज की याद में और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में विज्ञान के महत्व और इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

By Lotpot
New Update
National Science day 2024

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024

Positive News राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024:- 'रमन प्रभाव' की खोज की याद में और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में विज्ञान के महत्व और इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस वैज्ञानिक समुदाय के प्रयासों को भी स्वीकार करता है जो अधिक से अधिक तरीकों की खोज में काम करते हैं जिनके द्वारा विज्ञान को हमारे जीवन को सरल और आसान बनाने के लिए लागू किया जा सकता है। (Positive News)

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पहली बार उस दिन मनाया गया था जब भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन (सी वी रमन) ने 1928 में "रमन प्रभाव" की खोज की घोषणा की थी, जिसके लिए उन्हें 1930 में भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह पहले भारतीय थे जिन्हें विज्ञान के छेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Dr. C.V. Raman

रमन प्रभाव वह घटना है जब प्रकाश एक पारदर्शी सामग्री से होकर गुजरता है, और विक्षेपित प्रकाश का कुछ भाग तरंग दैर्ध्य (wavelength) में बदल जाता है। (Positive News)

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का इतिहास 1986 में खोजा जा सकता है जब भारत सरकार ने राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी...

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का इतिहास 1986 में खोजा जा सकता है जब भारत सरकार ने राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और "रमन प्रभाव" की खोज के उपलक्ष्य में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में नामित किया। (Positive News)

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 का विषय "विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक" है।

Dr. C.V. Raman in his laboratory

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 की थीम समग्र कल्याण के लिए घरेलू प्रौद्योगिकियों के माध्यम से चुनौतियों का समाधान करने के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार और भारतीय वैज्ञानिकों की उपलब्धियों के लिए सार्वजनिक प्रशंसा को बढ़ावा देने पर एक रणनीतिक फोकस को दर्शाती है। (Positive News)

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का उद्देश्य हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानना है। यह दिन मानव कल्याण के लिए वैज्ञानिक समुदाय की गतिविधियों, प्रयासों और उपलब्धियों को भी प्रदर्शित करता है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हुई प्रगति को प्रतिबिंबित करने और उन क्षेत्रों की पहचान करने का अवसर भी प्रदान करता है जहां अधिक काम करने की आवश्यकता है। (Positive News)

lotpot E-Comics | National Science Day | National Science Day 2024 | Theme of National Science Day 2024 | Indigenous Technology for Developed India | Dr. C.V. Raman | lotpot | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़

यह भी पढ़ें:-

Positive News: आठ साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर को दी शिकश्त

Positive News: विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र भाडला सोलर पार्क

Positive News: भारत का सबसे बड़ा बचाव अभियान

Positive News: संसद में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित