Positive News: आठ साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर को दी शिकश्त

आठ साल के अश्वथ कौशिक भारतीय मूल के हैं, जो 2017 से सिंगापूर में रह रहे हैं। रविवार के दिन अश्वथ ने पोलैंड के ग्रैंडमास्टर को हराकर शतरंज में इतिहास रच दिया है।

By Lotpot
New Update
Ashwath

आठ साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर को दी शिकश्त

Positive News आठ साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर को दी शिकश्त:- आठ साल के अश्वथ कौशिक भारतीय मूल के हैं, जो 2017 से सिंगापूर में रह रहे हैं। रविवार के दिन अश्वथ ने पोलैंड के ग्रैंडमास्टर को हराकर शतरंज में इतिहास रच दिया है।

अश्वथ ने स्विट्जरलैंड में बर्गडोर्फर स्टेडथॉस ओपन टूर्नामेंट में पोलैंड के शतरंज ग्रैंडमास्टर 37 साल के जासेक स्टोपा को हरा दिया। इस जीत के साथ ही अश्वथ क्लासिकल शतरंज में किसी ग्रैंडमास्टर को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। यह ऐतिहासिक जीत चौथे राउंड में पोलैंड के 37 वर्षीय जीएम जेसेक स्टोपा के खिलाफ मिली। अश्वथ ने अपने पहले तीन गेम पहले ही जीत लिए थे और प्रभावशाली गेम में लगातार चौथी जीत हासिल की। (Positive News)

अपनी उपलब्धि पर विचार करते हुए, अश्वथ ने कहा: "यह वास्तव में रोमांचक और आश्चर्यजनक लगा...

अपनी उपलब्धि पर विचार करते हुए, अश्वथ ने कहा: "यह वास्तव में रोमांचक और आश्चर्यजनक लगा, और मुझे अपने खेल और मैंने जिस तरह से खेला, उस पर गर्व महसूस हुआ, खासकर जब से मैं एक बिंदु पर बदतर था लेकिन उससे वापस आने में कामयाब रहा।" (Positive News)

Ashwath

अब वह उन युवा प्रतिभाओं की प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने 10 साल की उम्र से पहले एक ग्रैंडमास्टर को हराया है।

127 प्रतिभागियों में 59वीं वरीयता प्राप्त अश्वथ ने आईएम हैरी ग्रीव के खिलाफ अपना अंतिम गेम हारने के बाद 12वें स्थान पर टूर्नामेंट समाप्त किया। शतरंज-परिणामों के अनुसार, 2270 के प्रभावशाली रेटिंग प्रदर्शन का मतलब है कि वह अगली सूची में 84 रेटिंग अंक हासिल करने के लिए तैयार है। टूर्नामेंट जीएम विटाली कुनिन ने जीता था। (Positive News)

शतरंज का पिछला रिकॉर्ड कुछ ही हफ़्तों पहले बना था जब सर्बिया के लियोनिड इवानोविच जो कि उम्र में अश्वथ से बस कुछ ही महीने बड़े हैं उन्होंने बेलग्रेड ओपन में बुल्गारिया के 60 साल के ग्रैंडमास्टर मिल्को पोपचेव को हराया था। फिडे विश्व रैंकिंग में अश्वथ 37,338वें नंबर के खिलाड़ी हैं। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | hindi Positive News | Ashwath Kaushik | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स

यह भी पढ़ें:-

Positive News: फरवरी का इतिहास

Positive News: विश्व हिंदी दिवस

Positive News: सिर्फ तीस सेकंड में गन्दा पानी होगा साफ

Positive News: नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक