Positive News: विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है। वैश्विक स्तर पर लगभग 600 मिलियन वक्ताओं के साथ, मंदारिन (Mandarin), चीनी और अंग्रेजी के साथ हिंदी दुनिया भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है।

By Lotpot
New Update
World Hindi Day

विश्व हिंदी दिवस

Positive News विश्व हिंदी दिवस:- विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है। वैश्विक स्तर पर लगभग 600 मिलियन वक्ताओं के साथ, मंदारिन (Mandarin), चीनी और अंग्रेजी के साथ हिंदी दुनिया भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है।

1949 में आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में पहली बार हिंदी बोली गई थी। भाषा को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में यह दिन मनाया जाता है। (Positive News)

तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के निर्देश पर 10 जनवरी 2006 को पहली बार विश्व हिंदी दिवस मनाया गया। यह हिंदी को सार्वभौमिक भाषा के रूप में मान्यता देने का अवसर है।

World Hindi Day

1950 में हिंदी को भारत संघ की आधिकारिक भाषा घोषित किया गया। भारत के संविधान के अनुच्छेद...

1950 में हिंदी को भारत संघ की आधिकारिक भाषा घोषित किया गया। भारत के संविधान के अनुच्छेद 343 में इसे देवनागरी लिपि में हिंदी के रूप में निर्दिष्ट किया गया है। भारत सरकार हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए 'विश्व हिंदी सम्मेलन' की मेजबानी करती है। यह पहली बार 1975 में नागपुर में आयोजित किया गया था और इसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। (Positive News)

भारतीय भाषा के उपयोग और हिंदी के उपयोग और प्रचार से जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। यह दिन इस बात पर भी जोर देता है कि हिंदी बोलने वालों के योगदान को महत्व देना कितना महत्वपूर्ण है। यह भाषा के प्रति जुनून विकसित करने पर भी ज़ोर देता है। (Positive News)

World hindi day

इस दिन, विदेश मंत्रालय भाषा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करता है। विश्व हिंदी दिवस, हिंदी दिवस से भिन्न है, जो हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। (Positive News)

lotpot-e-comics | hindi-positive-news | World Hindi Day | 10 January in history | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ponjittiv-nyuuz | 10 जनवरी का इतिहास

यह भी पढ़ें:-

Positive News: डंक हीन मधुमक्खियों की दो नयी विलुप्त प्रजाति मिली

Positive News: प्रौढ़ शिक्षा अभियान

Positive News: कर्तव्य पथ की शान नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा

Positive News: भारत में संपन्न हुआ 18वाँ G20 शिखर सम्मेलन