Positive News: फरवरी का इतिहास

फरवरी में हर चौथे साल 29 दिन होने का वैज्ञानिक कारण यह है कि पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा पूरा करने में 365 दिन और 6 घंटे का समय लगता है और हर साल के यह अतिरिक्त 6 घंटे बचाकर रख दिए जाते हैं।

By Lotpot Kids
New Update
History of february

फरवरी का इतिहास

Positive News फरवरी का इतिहास:- फरवरी में हर चौथे साल 29 दिन होने का वैज्ञानिक कारण यह है कि पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा पूरा करने में 365 दिन और 6 घंटे का समय लगता है और हर साल के यह अतिरिक्त 6 घंटे बचाकर रख दिए जाते हैं। तीन सालों के बाद अगले साल में यह घंटे जोड़ दिए जाते हैं और इस तरह फरवरी को एक अतिरिक्त दिन मिल जाता है। (Positive News)

आईए जानते हैं फरवरी के इस माह के इतिहास में क्या-क्या घटा है:-

1) क्लार्क गेबल, रोंडा राउजी, ब्रह्मानंदम और जैकी श्रॉफ का जन्म, कल्पना चावला, डेनियल पर्ल और बस्टर कीटन का निधन, ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी का पहला खंड प्रकाशित, अंतरिक्ष यान कोलंबिया में विस्फोट, राष्ट्रीय रेल संग्रहालय की स्थापना, सानिया मिर्ज़ा और महेश भूपति ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिश्रित युगल जीता था। (Positive News)

Oxford Dictionary

2) नासा का अंतरिक्ष शटल कोलंबिया दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार सभी 7 अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई थी।

Columbia crash

3) 1932 में, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज डॉन ब्रैडमैन ने दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के साथ एक टेस्ट मैच में नाबाद 299 रन बनाए थे। (Positive News)

4) 1964 में, फ्रांसीसी बहनें क्रिस्टीन गोइटशेल (स्वर्ण) और मारिएले गोइटशेल (रजत) एक ही स्पर्धा में ओलंपिक स्वर्ण और रजत जीतने वाली पहली महिला बहन बनीं थी, जब उन्होंने इंसब्रुक शीतकालीन ओलंपिक में स्लैम पर अपना दबदबा बनाया था।

Sisters winning medals in olympic

5) भारत कोकिला सरोजिनी नायडू का जन्म भी इसी महीने में हुआ था। (Positive News)

lotpot-e-comics | hindi-positive-news | History of February | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ponjittiv-nyuuz

यह भी पढ़ें:-

Positive News: विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र भाडला सोलर पार्क

Positive News: एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की सफलता से भारत की बढ़ी शक्ति

Positive News: भारत डिजिटल भुगतान में शीर्ष पर है

भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति