Positive News: भारत डिजिटल भुगतान में शीर्ष पर है

MyGovIndia के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2022 में 89.5 मिलियन डिजिटल लेनदेन के साथ भारत डिजिटल भुगतान में पांच देशों की सूची में शीर्ष पर है। "डिजिटल भुगतान परिदृश्य में भारत का दबदबा कायम है।

By Lotpot
New Update
UPI payment Methods

भारत डिजिटल भुगतान में शीर्ष पर है

Positive News भारत डिजिटल भुगतान में शीर्ष पर है:- भारत में यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) लेनदेन पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 2023 की पहली छमाही में 62% बढ़ गया है। वैश्विक भुगतान सेवा प्रदाता वर्ल्डलाइन की एक रिपोर्ट में बताया गया कि यूपीआई लेनदेन जनवरी 2018 में 151 मिलियन से बढ़कर जून 2023 में 9.3 बिलियन तक पहुंच गया, जो मुख्य रूप से पर्सन-टू-मर्चेंट (पी2एम) लेनदेन में वृद्धि से प्रेरित है। भारत डिजिटल भुगतान में पांच देशों की सूची में शीर्ष पर है। (Positive News)

इस साल जनवरी से जून के बीच किए गए कुल 51.91 बिलियन यूपीआई लेनदेन...

इस साल जनवरी से जून के बीच किए गए कुल 51.91 बिलियन यूपीआई लेनदेन में से 29.15 बिलियन पी2एम भुगतान थे, जो कुल का लगभग 56.1% है। वर्ल्डलाइन की रिपोर्ट इंडिया डिजिटल पेमेंट्स रिपोर्ट फॉर एच1 2023' में कहा गया है कि जनवरी 2022 में, पी2एम लेनदेन सभी यूपीआई लेनदेन का 40.3% था, जबकि जून 2023 में यह 57.5% था। (Positive News)

रिपोर्ट में कहा गया है कि पी2एम लेनदेन में तेजी से वृद्धि हो रही है, 2023 की पहली छमाही में पी2पी लेनदेन की मात्रा में 41% की वृद्धि की तुलना में 119% की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापारियों के लिए लेनदेन शुल्क हटाने से पी2एम लेनदेन में वृद्धि में योगदान मिला। (Positive News)

QR codes for UPI Payments

“कम शुल्क के अलावा, व्यापारी यहां सुरक्षा, अन्य चीजों के अलावा समय पर भुगतान और यूपीआई डिलीवरी की भी तलाश कर रहे हैं। दूसरा तथ्य यह है कि पी2एम लेनदेन के प्रभुत्व के साथ, यूपीआई आबादी के साथ और भी अधिक मजबूत होने जा रहा है और विकास इसी तीव्र गति से जारी रहेगा और पी2एम प्रतिशत, मौजूदा रुझानों के अनुसार, सभी यूपीआई लेनदेन के 75% तक पहुंचने की संभावना है। (Positive News)

"इस वृद्धि का मुख्य चालक उपयोगकर्ता/खरीदार के दृष्टिकोण से व्यक्तिगत और भुगतान लेनदेन दोनों के लिए यूपीआई की व्यापक स्वीकृति के साथ-साथ व्यापारियों द्वारा उच्च स्वीकृति है। (Positive News)

रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2023 में लेनदेन की मात्रा के मामले में तीन यूपीआई ऐप - फोनपे, गूगल पे और पेटीएम का योगदान 95.68% था, जबकि एक साल पहले यह 94.55% था। लेनदेन मूल्य के संदर्भ में, जून 2023 में 3 का योगदान 93.65% था, जबकि जून 2022 में यह 93.38% था। (Positive News)

वर्ल्डलाइन इंडिया के लिए 2022 में भौतिक संपर्क बिंदुओं पर सबसे अधिक लेनदेन वाले शीर्ष 10 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, दिल्ली, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल थे। (Positive News)

India Tops in Digital Payments | lotpot-e-comics | लोटपोट | ponjittiv-nyuuz 

यह भी पढ़ें:-

Positive News: ‘फ्लाइंग टैक्सी’ अब ट्रैफिक जाम का काम तमाम

Positive News: अनोखा ग्लू अंदरूनी जख्म बिना टांके भरेंगे

भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति

गंगा नदी के लहरों पर तैरता जल महल, रिवर क्रूज़ गंगा विलास