Positive News: अनोखा ग्लू अंदरूनी जख्म बिना टांके भरेंगे

शरीर के किसी हिस्से पर चोट लगने या कट-फट जाने पर उपचार के तौर पर टांके लगाने का तरीका काफी पुराना है। लेकिन, यह सिर्फ शरीर के बाहरी हिस्सों में लगी चोट पर ही कारगर होता है।

By Lotpot
New Update
glue that will heal wounds without stiches

अनोखा ग्लू अंदरूनी जख्म बिना टांके भरेंगे

Positive News अनोखा ग्लू अंदरूनी जख्म बिना टांके भरेंगे:- शरीर के किसी हिस्से पर चोट लगने या कट-फट जाने पर उपचार के तौर पर टांके लगाने का तरीका काफी पुराना है। लेकिन, यह सिर्फ शरीर के बाहरी हिस्सों में लगी चोट पर ही कारगर होता है। (Positive News) मगर, शरीर के अंदरूनी अंगो में जख्म होने पर उनका उपचार काफी जटिल हो जाता है। जैसे कि फेफड़ों की अंदरूनी चोट का उपचार काफी मुश्किल है। ऐसे में भीतरी चोट को ठीक करने के लिए कोई सर्जिकल टूल नहीं था। (Positive News)

शरीर की अंदरूनी चोट को ठीक करने का भी एक नया तरीका खोजा गया है...

शरीर की अंदरूनी चोट को ठीक करने का भी एक नया तरीका खोजा गया है, जो बिना टांका लगाए कारगर तरीके से शरीर के अंदर की चोट को ठीक कर देगा। जी हां, आस्ट्रेलिया एवं अमेरिका के बायोमेडिकल इंजीनियरों ने एक लचीला सर्जिकल ग्लू ईजाद किया है, जो तेजी से आपके अंदरूनी जख्मों को भर देगा। इसे ईजाद करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि यह आपातकालीन स्थिति में जिंदगी बचा सकता है। (Positive News)

बकरी पर हुआ सफल प्रयोगः ‘साइंस ट्रोसलेशन मेडिसिन’ पत्रिका में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि इस ग्लू के जरिए चूहा और गिलहरी का हृदय धमनियों एवं बकरी के फेफडों के जख्मों को तेजी से और सलतापूर्वक सही किया गया है।शोध के प्रमुख लेखक एवं नार्थ-ईस्टर्न विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के. नसीम अन्नाबी के मुताबिक, मीट्रो को कुछ इस तरह बनाया गया है कि जब यह ऊतकों के संपर्क में आता है, तो यह एक जैल की तरह जमने लगता है। (Positive News)

lotpot-latest-issue | rochak-jaankari | लोटपोट | ponjittiv-nyuuz | rock-tthy | rock-jaankaarii

यह भी पढ़ें:-

Positive News: संसद में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित

Positive News: भारत में संपन्न हुआ 18वाँ G20 शिखर सम्मेलन

Positive News: अब गर्म इलाकों में भी उगा सकेंगे सेब

उड़ने वाली बाइक की पूरी जानकारी