Positive News: विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र भाडला सोलर पार्क

विश्व वैश्विक ऊर्जा परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। देश कोयला, तेल और प्राकृतिक गैस जैसे पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का निर्माण करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

By Lotpot Kids
New Update
Worlds largest solar park

विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र भाडला सोलर पार्क

Positive News: विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र भाडला सोलर पार्क:- विश्व वैश्विक ऊर्जा परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। देश कोयला, तेल और प्राकृतिक गैस जैसे पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए अपनी नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) क्षमता का निर्माण करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जो अप्रत्याशित और अविश्वसनीय रूप से अस्थिर हैं। (Positive News)

दरअसल, हाल ही में आयोजित COP28 में 118 देशों ने 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) क्षमता को तीन गुना करने की प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए।

भड़ला सौर पार्क एक 2.25GW सौर परिसर है जिसे भारत के राजस्थान के जोधपुर जिले के भदला गाँव में विकसित किया जा रहा है। (Positive News)

Worlds largest solar power park

परियोजना को चार चरणों में विकसित किया जा रहा है, जिसमें राजस्थान सोलर पार्क डेवलपमेंट कंपनी...

परियोजना को चार चरणों में विकसित किया जा रहा है, जिसमें राजस्थान सोलर पार्क डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (आरएसपीडीसीएल) पहले दो चरणों का विकास कर रही है, राजस्थान की सौर्य ऊर्जा कंपनी तीसरे चरण का विकास कर रही है, और अदानी रिन्यूएबल एनर्जी पार्क राजस्थान चरण चार का विकास कर रही है। (Positive News)

सौर पार्क का निर्माण जुलाई 2015 में शुरू किया गया था और पहला चरण अक्टूबर 2018 में चालू किया गया था। भड़ला सोलर पार्क भड़ला गांव में कुल 5,783 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है, जो जोधपुर से 220 किमी दूर बाप-भाडला रोड पर स्थित है।

राजस्थान में सबसे अधिक 5.72kWh/m²/दिन का सौर विकिरण है, जो इसे सौर पार्क विकास के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। विशाल अप्रयुक्त बंजर और सस्ती भूमि के साथ देश को 142GW की अधिकतम सौर ऊर्जा क्षमता का भी लाभ है। (Positive News)

Worlds largest solar power park

lotpot-e-comics | World Largest solar power plant | Bhadla Solar Park | Solar park in India | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | भारत का सोलर पार्क

यह भी पढ़ें:- 

Positive News: दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है भारतीय डाक

Positive News: चंद्रयान-3 ने रचा इतिहास

Positive News: यू.ए.ई. में संपन्न हुआ सी.ओ.पी28

Positive News: नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक