Positive News: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है भारत का

भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है, जो लगभग 63.73 लाख किलोमीटर तक फैला है, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग, जिला सड़कें और ग्रामीण सड़कें शामिल हैं।

By Lotpot Kids
New Update
Nhai

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है भारत का

Positive News दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है भारत का:- भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है, जो लगभग 63.73 लाख किलोमीटर तक फैला है, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग, जिला सड़कें और ग्रामीण सड़कें शामिल हैं। यह व्यापक नेटवर्क देश के विभिन्न क्षेत्रों में कनेक्टिविटी सुनिश्चित करता है। (Positive News)

NHAI Logo

राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) माल और यात्रियों की कुशल आवाजाही को सक्षम करके और बाजार तक...

राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) माल और यात्रियों की कुशल आवाजाही को सक्षम करके और बाजार तक पहुंच में सुधार करके देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे कुल सड़क नेटवर्क का 2% हिस्सा हैं और कुल यातायात का 40% से अधिक वहन करते हैं। कॉरिडोर-आधारित राष्ट्रीय राजमार्ग विकास दृष्टिकोण के माध्यम से व्यवस्थित प्रयास के कारण एनएच निर्माण की गति लगातार बढ़ी है, जो 2014-15 में लगभग 12 किमी/दिन से बढ़कर 2021-22 में लगभग 29 किमी/दिन हो गई है। (Positive News)

atal setu

भारत सरकार सड़क बुनियादी ढांचे के विकास में सक्रिय रूप से निवेश कर रही है। भारतमाला परियोजना जैसी प्रमुख पहल का उद्देश्य एक्सप्रेसवे, आर्थिक गलियारों और फीडर मार्गों के निर्माण सहित सड़क नेटवर्क को उन्नत और विस्तारित करना है। कार्यक्रम के पहले चरण में 34,800 किमी राजमार्ग विकसित किए जाएंगे, जिसमें 27 ग्रीनफील्ड कॉरिडोर और भारत का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे (1,386 किमी लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे) शामिल है। (Positive News)

सड़क और राजमार्ग क्षेत्र ने अन्य क्षेत्रों की तुलना में एक मजबूत संविदात्मक ढांचे के अलावा कई नवीन सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल की शुरुआत की है। इन कारकों के कारण इस क्षेत्र में निजी खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण निवेश किया है। निजी क्षेत्र की भागीदारी और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार द्वारा कई प्रोत्साहनों की भी घोषणा की गई है, जिसमें सरकार द्वारा परियोजना व्यवहार्यता अध्ययन की लागत वहन करना, रास्ते और रास्ते के किनारे सुविधाओं के अधिकार के लिए भूमि, उपयोगिताओं का स्थानांतरण, पर्यावरण मंजूरी आदि शामिल हैं। (Positive News)

NHAI

lotpot-e-comics | Road Network | National highway | Indian Government | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ponjittiv-nyuuz | National highway Authority of India 

यह भी पढ़ें:-

Positive News: यू.ए.ई. में संपन्न हुआ सी.ओ.पी28

Positive News: चंद्रयान-3 ने रचा इतिहास

Positive News: भारत का सबसे बड़ा बचाव अभियान

Positive News: संसद में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित