उत्तराखंड में हरसिल टूरिस्ट प्लेस, स्विट्जरलैंड से कम नहीं

Travel – Uttrakhand Harsil: समुद्र तल से 2,620 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हरसिल, भारत के उत्तराखण्ड राज्य के (गढ़वाल) उत्तरकाशी जिले में उत्तरकाशी-गंगोत्री मार्ग के मध्य स्थित एक ग्राम और कैण्ट क्षेत्र है। यह क्षेत्र बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरे होने के कारण साल भर पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहाँ पर खूबसूरत नजारे, सेब के पेड़ भरे पड़े है और यह पहाड़ियों और ट्रेक करने वालों के लिए पसंदीदा जगह है।

बाॅलीवुड के शोमैन राज कपूर ने हरसिल को देश में मशहूर किया, जब उन्होंने 1985 में फिल्म राम तेरी गंगा मैली की शूटिंग की। क्यूंकि यह अंतर्राष्ट्रीय बाॅर्डर से जुड़ा हुआ हैं और मिलिट्री एरिया हैं, इसलिए यहाँ जाने के लिए परमिट की जरुरत पड़ती है।

यहाँ पर विदेशी पर्यटकों के आने जाने पर रोक होने के कारण वह हरसिल शहर के मिलिट्री एरिया में नहीं रह सकते है। सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के क्षेत्र में ऐसी कोई रोक नहीं है।

विदेेशियों को उत्तरकाशी जिले में 1962 तक आने पर कोई रोक नहीं थी। भारत चीन की लड़ाई के बाद सरकार को मजबूरन हरसिल को रोक वाले क्षेत्र में डालना पड़ा और उसे नेलांग वैली के पास बाॅर्डर एरिया को सील करना पड़ा। नेलांग वैली में लद्दाख जैसे खूबसूरत नजारे है। नेलांग वैली को पिछले साल भारतियों के लिए खोला गया था। लेकिन लोग सीमित नंबर में परमिट लेकर ही वह जा सकते है।

यहाँ भी जाएँ : Travel : अनछुई और रहस्यमयी सुंदरता की जमीन तीर्थन घाटी, एक बार तो जरूर जाएँ

Facebook Page