स्वास्थ्य: अस्थमा की एलर्जी को बढ़ावा देने वाली चीज़ें

स्वास्थ्य: अस्थमा की एलर्जी को बढ़ावा देने वाली चीज़ें

एयर फ्रेशनर

आपको लगता हैं की यह हवा से बदबू को हटाता है लेकिन आप जब भी एयर फ्रेशनर को छिड़कते या फिर दिवार में प्लग पर लगाते हैं तो आपको छीकें आनी शुरू हो जाती हैं। कई बार यह चीजे बदबू हटाने के बजाय बढ़ाती है। इसलिए अपनी गाड़ी और घर में इसका इस्तेमाल करने से बचे।

पेंट

आप अपने कमरे को दुबारा पेंट करवाने के बारे में सोच रहे है तो ध्यान रखिये की पेंट की खुशबू आपके अस्थमा के अटैक को बढ़ावा दे सकती है। उन पेंट्स का इस्तेमाल करे जिनमें वोलेटाइल आर्गेनिक कंपाउंड या दूसरे केमिकल न हो।

फल

अगर आपको घास पोलन यानी पुष्प रेणु मुश्किल में डालते है तो आपको ओरल एलर्जी सिंड्रोम है, इसलिए आपको कई फल भी मुश्किल में डाल सकते है। जब यह होता है तो आपका शरीर गलती से सेब, नाख, केले में मौजूद प्राकृतिक केमिकल को पोलन समझ लेता है जिससे आपको एलर्जी होती है। इससे आपको मुँह और गले में खारिश होती है।

दर्द कम करने वाली दवाई

कई लोगों के लिए अस्थमा में सिरदर्द या कमर में दर्द के लिए एस्पिरिन ठीक होती है लेकिन 3-5 प्रतिशत लोगों में सांस लेने वाली कंडीशन एस्पिरिन से बिगड़ती है। ऐसे में एक सुरक्षित दवाई अस्टमीनोफेन ठीक रहती है।

मसाले

दालचीनी, लहसुन, जीरा, इलाइची और दूसरे मसाले एक डिश के स्वाद में चार चाँद लगा देते है लेकिन कुछ लोगों को इन मसालों से एलर्जी भी होती है। मसाले कई काॅस्मेटिक में भी इस्तेमाल होते हैं। दालचीनी और लहसुन से ज़्यादातर एलर्जी रिएक्शन होते है।

स्विमिंग पूल

कई लोगों को क्लोरीन से परेशानी होती है हालाँकि इसे एलर्जी नहीं कहेंगे। ज्यादा देर तक क्लोरीन वाले पानी और हाॅट टब में समय बिताने से एलर्जी का अटैक पड़ सकता है। जब पानी में ज़्यादा क्लोरीन मिला हो तो पूल से बाहर आ जायें।

लकड़ी का धुआँ

लकड़ी से निकलता हुआ हल्का हल्का धुआँ आपको ठण्ड में गर्मी देकर बेहतर महसूस करवाता है। लेकिन आग में से भी कुछ ऐसी गैस निकलती है जो आपके अस्थमा और एलर्जी को छेड़ती है।