Fun Facts: सबका प्यारा सांता क्लॉज़ हमारा

कपड़ों में बड़ी सी सफेद दाढ़ी और बालों वाले, कंधे पर गिफ्ट्स से भरा बड़ा सा बैग लटकाए, हाथों में क्रिसमस बेल लिए सांता को तो आप ज़रूर जानते होंगे। क्रिसमस पर आप इनसे मिलें भी होंगे या फिर टीवी अखबारों में इन्हें देखा होगा।

New Update
cartoon image of santa claus

सबका प्यारा सांता क्लॉज़ हमारा

Fun Facts सबका प्यारा सांता क्लॉज़ हमारा:- कपड़ों में बड़ी सी सफेद दाढ़ी और बालों वाले, कंधे पर गिफ्ट्स से भरा बड़ा सा बैग लटकाए, हाथों में क्रिसमस बेल लिए सांता को तो आप ज़रूर जानते होंगे। क्रिसमस पर आप इनसे मिलें भी होंगे या फिर टीवी अखबारों में इन्हें देखा होगा। बच्चों के प्यारे सांता जिन्हें क्रिसमस फादर भी कहा जाता है हर क्रिसमस पर बच्चों को चॉकलेट्स, गिफ्ट्स देकर बच्चों की मुस्कुराहट का कारण बन जाते हैं। तभी तो हर क्रिसमस बच्चे अपने सांता अंकल का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। (Interesting Facts)

santa claus cartoon image

क्या आप जानते हैं कि हम सब का प्यारा यह सांता कौन है और कहां रहता है? आइये बताते हैं, माना जाता है कि सांता का घर उत्तरी ध्रुव में है और वे उड़ने वाले रेनडियर्स की गाड़ी पर चलते हैं। सांता का यह आधुनिक रूप 19वीं सदी से अस्तित्व में आया। आज से डेढ़ हज़ार साल पहले जन्मे संत निकोलस को असली सांता और सांता का जनक माना जाता है। हालांकि संत निकोलस और जीसस के जन्म का सीधा संबंध नहीं रहा है फिर भी आज के समय में सांता क्लॉज क्रिसमस का अहम हिस्सा है। उनके बिना क्रिसमस भी अधूरा है और उसकी खुशियां भी अधूरी। (Interesting Facts)

Santa Claus On his Sledge Cartoon image

संत निकोलस का जन्म तीसरी सदी में जीसस की मौत के 280 साल बाद...

संत निकोलस का जन्म तीसरी सदी में जीसस की मौत के 280 साल बाद मायरा में हुआ। वे एक रईस परिवार से थे, उन्होंने बचपन में ही अपने माता-पिता को खो दिया था। बचपन से ही उनकी प्रभु यीशु में बहुत आस्था थी। वे बड़े होकर ईसाई धर्म के पादरी (पुजारी) और बाद में बिशप बने। उन्हें जरूरतमंदों और बच्चों को गिफ्ट्स देना बहुत अच्छा लगता था। (Interesting Facts)

संत निकोलस अपने उपहार आधी रात को ही देते थे क्योंकि उन्हें उपहार देते हुए नज़र आना पसंद नहीं था। वे अपनी पहचान लोगों के सामने नहीं लाना चाहते थे। इसी कारण बच्चों को जल्दी सुला दिया जाता। आज भी कई जगह ऐसा ही होता है अगर बच्चे जल्दी नहीं सोते तो उनके सांता अंकल उन्हें उपहार देने नहीं आते हैं।

Santa Claus giving away gifts

आज भी ऐसा कहा जाता है कि सांता अपनी वाइफ और बहुत सारे बौनों के साथ उत्तरी ध्रुव में रहते हैं। वहां पर एक खिलौने की फैक्ट्री है जहां सारे खिलौने बनाए जाते हैं। सांता के ये बौने साल भर इस फैक्ट्री में क्रिसमस के खिलौने बनाने के लिए काम करते हैं। क्रिसमस के दिन सांता क्लॉज़ इन्हीं खिलौनों को बच्चों में गिफ्ट्स के रूप में बांटते हैं। (Interesting Facts)

Santa Claus with children Cartoon image

शायद आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि हमेशा बर्फ से ढके रहने वाले फिनलैंड के लैपलैंड में सांता क्लॉज़ का गांव मौजूद है। इस गांव का नाम रोवानिएमी है, खास बात तो ये है कि गांव को ऑफिशियल रूप से सांता क्लॉज़ के गांव का दर्जा हासिल है। ऐसी मान्यता है कि यहां सांता क्लॉज़ सालभर बच्चों के लिए गिफ्ट्स पैक करते हैं। हर साल यहां दुनियाभर से बच्चे सांता क्लॉज़ से मिलने के लिए जाते हैं। (Interesting Facts)

lotpot-e-comics | Facts about Santa Claus | Home of Santa | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | सांता का गांव | सांता क्लॉज़ की रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है नव वर्ष

Fun Facts: लोहड़ी क्या है और इसे क्यों मनाते है?

Interesting Facts: बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है दशहरा

Holi 2023 : होली त्योहार, जिसके कितने सारे अलग अलग नाम है