Fun Facts: साइकिल के बारे में रोचक तथ्य

चाहे आप बाइक लें या नहीं, लेकिन आपको आज हम कुछ मजेदार साइकिल के तथ्यों के बारे में बताएँगे। साइकिल मनुष्य द्वारा संचालित पहला भूमि वाहन का निर्माण 1418 में जियोवानी फोंटाना द्वारा किया गया था।

New Update
Bicycle Without Paddle

साइकिल के बारे में रोचक तथ्य

Fun Facts साइकिल के बारे में रोचक तथ्य:- चाहे आप बाइक लें या नहीं, लेकिन आपको आज हम कुछ मजेदार साइकिल के तथ्यों के बारे में बताएँगे। साइकिल मनुष्य द्वारा संचालित पहला भूमि वाहन का निर्माण 1418 में जियोवानी फोंटाना द्वारा किया गया था। (Interesting Facts)

1) ‘‘साइकिल’’ शब्द का पहली बार 1860 के दशक में फ्रांस में लोकप्रिय उपयोग में आया।

2) 1977 तक माउंटेन बाइक का प्रोटोटाइप विकसित नहीं किया गया था। (Interesting Facts)

First mountain cycle Prototype

3) 1817 में, कार्ल वॉन ड्रैस, एक जर्मन बैरन ने एक घुड़सवार गाड़ी का आविष्कार किया, जो उसे तेजी से हर ओर पहुँचने में मदद करती थी। दो-पहिया, पेडल-लेस डिवाइस को पैरों को जमीन के खिलाफ धक्का देकर प्रेरित किया गया था, मशीन को ‘‘ड्रैसिनी’’ के रूप में जाना जाता है और इससे आधुनिक-साइकिल के निर्माण का नेतृत्व मिला। (Interesting Facts)

First Bicycle without Paddle

4) यद्यपि लियोनार्डो दा विंची ने एक साइकिल की तरह दिखने वाले एक कोंटरापशन के कुछ रेखाचित्रों को बनाया लेकिन फ्रेंचमैन डी सिवरक ने 1690 में पहली साइकिल-प्रकार के वाहन का निर्माण किया। इसे एक शौक के रूप में संदर्भित किया गया था। हालांकि, इसमें पैडल नहीं थे। उन लोगों को 1840 में एक स्कॉटिश लोहार, किर्कपैट्रिक मैकमिलन द्वारा जोड़ा गया था, जिन्हें असली साइकिल का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है। (Interesting Facts)

5) 1860 तक ‘‘साइकिल’’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया था।

6) पहला हवाई जहाज उड़ाने वाले ओरविल और विल्बर राइट ने ओहियो के डेटन में एक छोटी बाइक मरम्मत की दुकान चलायी थी। उन्होंने 1903 राइट फ्लायर के निर्माण के लिए अपनी कार्यशाला का उपयोग किया। (Interesting Facts)

7) साइकिल ‘शब्द लोकप्रिय होने से पहले (फ्रांसीसी शब्द बाइसिकल से आता है), बाइक को आमतौर पर’ वेलोसिपिड कहा जाता था।

8) आपने पेनी-फेथिंग के बारे में सुना होगा, एक शुरुआती प्रकार की साइकिल जिसमें सामने का पहिया पीछे से काफी बड़ा होता था। यह नाम पुराने ब्रिटिश पेनी और फैरिंग सिक्कों से आया है जो बड़े और छोटे पहियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। (Interesting Facts)

Cycle Evolution

lotpot-e-comics | Facts About Bicycle | interesting-facts-hindi | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | rock-jaankaarii 

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: क्या है ताजमहल

Fun Facts: फोटोकॉपियर की खोज ने जीवन आसान बना दिया

Fun Facts: फोटोग्राफी में इस छतरी का क्या काम?

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा और लंबा है हमारा संविधान