Fun Facts: टी बैग्स का पुनः प्रयोग

हमारे दिन की शुरूआत चाय या कॉफ़ी के कप से होती है। सुबह की चाय यदि मज़ेदार हो तो दिन भी बहुत अच्छा बीतता है। होटल हो या घर धीरे-धीरे अब हर जगह टी बैग्स का इस्तेमाल होने लगा है।

New Update
Tea bag Uses

टी बैग्स का पुनः प्रयोग

Fun Facts टी बैग्स का पुनः प्रयोग:- हमारे दिन की शुरूआत चाय या कॉफ़ी के कप से होती है। सुबह की चाय यदि मज़ेदार हो तो दिन भी बहुत अच्छा बीतता है। होटल हो या घर धीरे-धीरे अब हर जगह टी बैग्स का इस्तेमाल होने लगा है परंतु टी बैग्स को हम एक बार चाय बनाने के बाद फैंक देते हैं। क्या आप जानते हैं कि टी बैग्स चाय बनाने के अलावा भी बहुत काम आते हैं।

डिफरेंट फ्लेवर के लिए

बच्चे हों या बड़े पास्ता को देख कर सभी के मुँह में पानी आ जाता है। थोड़ा-सा डिफरेंट फ्लेवर चाहिए तो आप इसे पास्ता और ओट्स में भी मिला सकते हैं। इसके लिए पास्ता या ओट्स बनाने से पहले उसे जैस्मीन या ग्रीन टी बैग के साथ रखें। टी बैग से पास्ता और टेस्टी बनेगा। यह एक्सपैरीमैंट तभी करें जब आपको नई-नई चीजें खाने का शौक हो। (Interesting Facts)

फ्रिज की बदबू करें दूर

Tea bag Uses for fridge odour

फ्रिज की बदबू से हम काफी परेशान रहते हैं। कई बार हफ्तों निकल जाते हैं और हम फ्रिज की सफाई नहीं कर पाते। ऐसे में फ्रिज से बदबू आना लाजमी है परंतु टी बैग्स से इस समस्या को आसानी से सुलझाया जा सकता है। इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स को फ्रिज में रखें। इसके अलावा ड्राई टी बैग को यदि ऐश ट्रे या डस्टबिन में रखा जाए तो इनकी बदबू भी दूर हो जाती है। (Interesting Facts)

नैचुरल माऊथ वॉश

ग्रीन टी या पेपरमिंट टी के बैग्स को हल्के गर्म पानी में भिगोएं। अब इसे रूम टैम्प्रेचर पर ठंडा करें। आपका घर पर बना नैचुरल अल्कोहल फ्री माऊथ वॉश तैयार है।

कांच की सफाई

टी बैग्स से आप अपनी खिड़कियों के शीशे और ड्रेसिंग टेबल के आईने भी साफ कर सकते हैं। यूज्ड बैग्स को खिड़कियों और ड्रेसिंग टेबल के शीशे पर रगड़ें, ये बिल्कुल नए जैसे हो जाएंगे। (Interesting Facts)

चूहों की छुट्टी

एक छोटे से टी बैग से आप चूहों से निजात पा सकते हैं। ड्राई एवं अन युज्ड टी बैग्स को अलमारी, क्लोजैट या रैक कहीं पर भी रखें। इससे चूहों की आवाजाही पर रोक लगेगी। टी बैग्स में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें डाल दें तो मकड़ी और चींटियों से भी निजात पाई जा सकती है।

पेपर या कपड़े को करें डाई

आप पेपर या कपड़े को भी टी बैग्स से डाई कर सकते हैं। इससे पेपर और कपड़ों को एंटीक लुक दिया जा सकता है। (Interesting Facts)

लकड़ी के फर्नीचर और फर्श की सफाई

Tea bag Uses

टी बैग्स को पानी में उबालें और कुछ देर के लिए ठंडा करें। अब इसमें एक नम कपड़े को भिगोएं और लकड़ी के फर्नीचर या फर्श को इससे साफ करें। बाद में सूखे कपड़े से इन्हें पोंछ लें, फर्नीचर एवं फर्श दोनों नए जैसे हो जाएंगे। (Interesting Facts)

बर्तनों से हटाएं चिकनाई

Tea bag Uses

बर्तनों से चिकनाई हटाना किसी युद्ध जीतने से कम नहीं है। जिद्दी दाग हटाने में बहुत मेहनत लगती है परंतु टी बैग्स से आप यह काम भी आसानी से कर सकते हैं। सिंक में हल्का गर्म पानी और 2-3 इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स डालें। इससे बर्तनों की चिकनाई कम हो जाएगी और आपको बर्तन धोने में आसानी होगी।

पौधों की खाद में डालें

टी बैग्स को ऐसे ही फैंके नहीं, इन्हें पौधों ही खाद में मिला दें। इससे खाद उपजाऊ बनती है। (Interesting Facts)

Tea bag Uses

lotpot-e-comics | interesting-facts-hindi | Uses of Tea Bags | Facts about using tea bags | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: अलग सोच बनाती है बच्चों का सफल भविष्य

Fun Facts: वफादार दोस्त

Fun Facts: दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है राम मंदिर

Fun Facts: दुनिया में जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत