Fun Facts: अलग सोच बनाती है बच्चों का सफल भविष्य

लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दिमाग शांत होना चाहिए, शांत दिमाग के माध्यम से ही किसी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए सात सेकेंड ध्यान लगाने से इसकी शुरुआत करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। खुद पर विश्वास करना शुरू करें।

New Update
Kid doing practical

अलग सोच बनाती है बच्चों का सफल भविष्य

Fun Facts अलग सोच बनाती है बच्चों का सफल भविष्य:- लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दिमाग शांत होना चाहिए, शांत दिमाग के माध्यम से ही किसी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए सात सेकेंड ध्यान लगाने से इसकी शुरुआत करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। खुद पर विश्वास करना शुरू करें। योजना बनाएं और ऐसे स्थान पर पढ़ाई करें जहां आपको सबसे अच्छा लगता है। सबसे पहले छात्रों को अपनी सभी चिंताओं से मुक्ति पानी चाहिए। इसके लिए वह संगीत सुन सकते हैं या किसी से बात कर सकते हैं। क्यूंकि स्वस्थ और खुश रहकर ही बुद्धिमान बना जा सकता है। इसलिए रोज़ व्यायाम करने के साथ घर का बना खाना खाएं। साथ ही, प्राथमिकताओं की सूची बनाएं और उन्हें अपनी टेबल पर लगाएं ताकि आपको वे याद रहें। (Interesting Facts)

Kid Doing Meditation for concentration

छोटे-छोटे नोट्स बनाकर तैयारी करें:

ज्यादातर छात्रों को कैमिस्ट्री समझ में तो आती है लेकिन परीक्षा में उनके नंबर अच्छे नहीं आते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है कैमिस्ट्री की तैयारी विद्यार्थी लिखकर नहीं करते हैं। साथ ही छोटे-छोटे नोट्स के साथ परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। कैमिस्ट्री छात्रो को मजेदार बनाकर पढ़नी चाहिए तभी यह याद रहेगी। कैमिस्ट्री को अपने जीवन में देखें और उसे समझें। ऐसा करने से कैमिस्ट्री बहुत आसान हो जाएगी। पढ़ते समय छात्रों का ध्यान पढ़ाई पर कम, दूसरी जगह अधिक होता है। इसके लिए पहले आप योजना बनाकर किताबों के साथ बैठने का अभ्यास करें। जब किताबों के साथ बैठने की आदत हो जाए तो ध्यान लगाकर पढ़ना शुरू करें। धीरे-धीरे पढ़ाई का समय बढ़ाओ, एक साथ दिमाग पर दबाव मत डालो। गणित में होशियार छात्र फिजिकल कैमिस्ट्री आसानी से कर लेते हैं। मगर ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री को याद करने में समस्या आती है। ऐसे छात्रों को हर पाठ का पढ़ते समय बहुत ध्यान देना होगा और उसके छोटे-छोटे नोट्स बनाने होंगे। साथ ही, पढ़ाई की योजना बनाते समय रिविज़न के समय का विशेषतौर पर ध्यान रखना चाहिए। (Interesting Facts)

फिजिक्स को महसूस करना जरूरी:

Kids doing physics practical

बच्चों को फिजिक्स से डर लगता है क्योंकि वे इसे महसूस करके पढ़ाई नहीं करते हैं। ‘अगर आप फिजिक्स को महसूस नहीं करते तो आप इसे कभी भी समझ ही नहीं सकते हो।’ इसलिए इसे महसूस करना बहुत ज़रूरी है। एक विद्यार्थी पूरे साल पढ़ाई करता है और उसकी परीक्षा मात्र तीन घंटे की होती है। इसलिए हर विद्यार्थी को उन्हीं तीन घंटे के हिसाब से तैयारी करनी चाहिए। इस तैयारी के लिए सबसे पहले अपने मशीनरूपी दिमाग को तैयार करना होगा। जैसे किसी मशीन को सही ईंधन, समय पर सर्विसिंग और बेहतर हैंडलिंग की आवश्यकता होती है, ठीक उसकी प्रकार हमारे दिमाग को भी ये तीन चीजें चाहिए होती हैं। छात्रों को सलाह दें कि वे जंक फूड न खाएं बल्कि खाने का बहुत अधिक ध्यान रखें। परीक्षाओं से पहले और उनके दौरान छात्रों के दिमाग पर अधिक दबाव आ जाता है। ऐसे में इस दबाव को हटाने के लिए हर सुबह कम से कम 5 मिनट दौड़ें और फिर 5 मिनट ध्यान लगाकर सोचें कि आप कुछ नहीं सोच रहे। इससे दबाव में बहुत कमी आएगी। इसके बाद आप खुद तय करें कि कितने कामों में आपका समय बर्बाद हो रहा है। उनकी पहचान करें और ऐसे कामों से दूर रहें। (Interesting Facts)

गणित का मानव जीवन से बहुत ही गहरा नाता है:

Kids learning mathematics

बच्चे के जन्म से ही गणित के साथ उसका जुड़ाव शुरू हो जाता है। जिस तरह मानव के जीवन में मां आवश्यक है उसी तरह गणित भी ज़रूरी है।
गणित को सिर्फ परीक्षा पास करने के लिए ही नहीं बल्कि जीवन को बेहतर तरीके से जीने के लिए भी पढ़ना चाहिए। चीजों की कीमत में पिछले दिनों के मुकाबले कितना बदलाव आया यह गणित के जरिए ही जाना जाता है। गणित सिर्फ उन छात्रों के लिए ही कठिन होता है जो उसका अभ्यास नहीं करते हैं। विद्यार्थी जितना गणित का अभ्यास करेगा, वह इस विषय में उतना ही पारंगत होता जाएगा। (Interesting Facts)

lotpot-e-comics | interesting-facts-hindi | Facts About Studies | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jruurii-jaankaarii | पढाई कैसे करें

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: चार प्रमुख संरचनाओं से बना है मानव शरीर

Fun Facts: शल्य चिकित्सा के पितामह हैं महर्षि सुश्रुत

Fun Facts: कैसे अस्तित्व में आई लाल-पीली-हरी बत्ती

Fun Facts: जुड़वाओं के रोचक तथ्य