Fun Facts: सात अजूबों में से एक रोम कोलोसियम

सिहरन पैदा कर देने वाला दृश्य, कोलोसियम (Colosseum) रोम के प्राचीन स्मारकों में सबसे रोमांचकारी है। यहीं पर ग्लेडियेटर्स की भीषण लड़ाई हुई और दोषी कैदियों ने खून की प्यासी भीड़ के सामने जंगली जानवरों से लड़ाई की।

New Update
rome colloseum

सात अजूबों में से एक रोम कोलोसियम

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts सात अजूबों में से एक रोम कोलोसियम:- सिहरन पैदा कर देने वाला दृश्य, कोलोसियम (Colosseum) रोम के प्राचीन स्मारकों में सबसे रोमांचकारी है। यहीं पर ग्लेडियेटर्स की भीषण लड़ाई हुई और दोषी कैदियों ने खून की प्यासी भीड़ के सामने जंगली जानवरों से लड़ाई की। (Interesting Facts)

कोलोसियम, जिसे फ्लेवियन एम्फीथिएटर (Flavian Amphitheater) भी कहा जाता है, रोम का एक बड़ा एम्फीथिएटर (amphitheater) है। इसे फ्लेवियन सम्राटों के शासनकाल के दौरान रोमन लोगों के लिए उपहार के रूप में बनाया गया था।

rome colloseum

कोलोसियम (Colosseum) का निर्माण सम्राट वेस्पासियन (emperor Vespasian) के शासनकाल में 70 और 72 ई. के बीच...

कोलोसियम (Colosseum) का निर्माण सम्राट वेस्पासियन (emperor Vespasian) के शासनकाल में 70 और 72 ई. के बीच शुरू हुआ था। यह लगभग एक दशक बाद खुला और इसमें कई बार संशोधन किया गया। विशाल संरचना की माप लगभग 189 गुणा 156 मीटर है, इसकी ऊंचाई चार मंजिल है और इसमें एम्फीथिएटर के अस्सी प्रवेश द्वार शामिल हैं- छिहत्तर (76) संरक्षकों के लिए, दो आयोजनों में भाग लेने वालों के लिए, और दो विशेष रूप से सम्राट के उपयोग के लिए। कोलोसियम में 50,000 से अधिक दर्शकों को बैठाने की व्यवस्था थी। (Interesting Facts)

जब कोलोसियम पहली बार खुला, तो सम्राट टाइटस (Titus) ने ग्लैडीएटोरियल खेलों (gladiatorial games) के सौ दिनों का जश्न मनाया। सम्राट परंपरागत रूप से खेलों में भाग लेते थे। सम्राट कोमोडस (Commodus) को सैकड़ों अवसरों पर अखाड़े में प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता है। खेलों के अलावा, कोलोसियम ने नाटकों, पुनर्मूल्यांकनों (reenactments) और यहां तक कि सार्वजनिक निष्पादन (public executions) की भी मेजबानी की।

rome colloseum

आख़िरकार, रोमनों की खेलों में रुचि कम हो गई। पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन के बाद, कोलोसियम की हालत ख़राब होने लगी। पाँचवीं शताब्दी ई.पू. के दौरान आए भूकंपों की एक श्रृंखला ने संरचना को क्षतिग्रस्त कर दिया, और इसे उपेक्षा का भी सामना करना पड़ा। 20वीं सदी तक, मूल इमारत का लगभग दो-तिहाई हिस्सा नष्ट हो चुका था। फिर भी कोलोसियम की मरम्मत के लिए 1990 के दशक में एक पुनर्स्थापना परियोजना (restoration project) शुरू हुई। आज यह आधुनिक रोम के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है, जो हर साल लाखों आगंतुकों की मेजबानी करता है। (Interesting Facts)

एम्फीथिएटर में प्रवेश किए बिना भी आप इसे अच्छी तरह देख सकते हैं। बाहरी दीवारें, जो 48.5 मीटर की ऊंचाई पर हैं, में मेहराब (arches) के तीन स्तर हैं, जो इस प्रकार हैं आयनिक (Ionic), डोरिक (Doric) और कोरिंथियन (Corinthian orders)।

rome colloseum

एक बार अंदर जाने पर, खड़ी सीढ़ियाँ पहली और दूसरी मंजिल तक ले जाती हैं जहाँ से आप आंशिक रूप से पुनर्निर्मित अखाड़े के फर्श और भूमिगत क्षेत्रों के कंकाल अवशेषों को देख सकते हैं।

अखाड़े में रेत से ढका एक लकड़ी का फर्श था जिसे लड़ाकों को फिसलने से रोकने और गिराए गए खून को सोखने के लिए बनाया गया था।

दर्शकों के बैठने की जगह को सामाजिक आधार पर विभाजित किया गया था, जिसमें सबसे निचले स्तर पर वरिष्ठ अधिकारी बैठे थे, मध्य में धनी नागरिक थे, और उच्चतम क्षेत्रों में लोग बैठे थे। महिलाओं (वेस्टल वर्जिन को छोड़कर) को शीर्ष पर सबसे सस्ते वर्गों में धकेल दिया गया। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Fun Facts for kids | Interesting facts | Rome Colosseum | facts about Rome Colosseum | Seven wonders of the world | what is Rome Colosseum | One of the Seven Wonders | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | फन फैक्ट्स | सात अजूबे

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: हमारा सोलर सिस्टम

Fun Facts: भारतीय सैनिकों के स्मारक के रूप में खड़ा है इंडिया गेट

Fun Facts: जब गौरैया से हारा चीन

Fun Facts: चीन की दीवार क्यों बनी