Fun Facts: ग्लोबल वाॅर्मिंग क्या है

ग्लोबल वाॅर्मिंग कई कारणों से हो रही है। पृथ्वी के तापमान में हो रही वृद्धि को ग्लोबल वाॅर्मिंग कहते हैं। बीसवीं शताब्दी के आरंभ से पृथ्वी के औसत तापमान में 1.1 डिग्री फैरनहाइट की बढ़ोतरी हुई है।

New Update
global warming

ग्लोबल वाॅर्मिंग क्या है

Fun Facts ग्लोबल वाॅर्मिंग क्या है:- ग्लोबल वाॅर्मिंग कई कारणों से हो रही है। पृथ्वी के तापमान में हो रही वृद्धि को ग्लोबल वाॅर्मिंग कहते हैं। बीसवीं शताब्दी के आरंभ से पृथ्वी के औसत तापमान में 1.1 डिग्री फैरनहाइट की बढ़ोतरी हुई है। पिछले 400 सालों में तापमान इतना नहीं बढ़ा जितना बीसवीं शताब्दी में बढ़ा है। कार्बन डाइऑक्साइड और वायु प्रदूषण, पृथ्वी के वायुमंडल में एक मोटे कम्बल की तरह जमा हो रहा है जिसमें सूर्य की गर्मी कैद हो जाती है और फलस्वरूप पृथ्वी का तापमान बढ़ने लगता है। प्रदूषण पैदा करने वाले प्रमुख स्रोत हैं कोयला, गैस और तेल। कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्र और मोटर गाड़ियां सबसे ज्यादा ग्रीन हाउस गैसें पैदा करते हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए जरूरी है कि ऐसी टेकनोलाॅजी इस्तेमाल की जाए जिससे प्रदूषण न बढ़े। ग्लोबल वाॅर्मिंग से ग्लेशियर अधिक तेजी से पिघल रहे हैं जिससे समुद्र स्तर बढ़ रहा है। अगर इसे समय रहते नियंत्रित न किया गया तो तटीय इलाके और बहुत से द्वीप डूब सकते हैं, गर्मी, सूखा, बाढ़ और बीमारियां बढ़ जाएंगे और इसका असर सभी पर होगा। (Interesting Facts)

हालाँकि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन शब्द अक्सर एक दूसरे के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन उनके अलग-अलग अर्थ होते हैं। जलवायु परिवर्तन पृथ्वी के मौसम पैटर्न में दीर्घकालिक बदलाव का वर्णन करता है, जो तापमान, आर्द्रता, हवा, बादल आवरण और वर्षा के स्तर जैसे कारकों को प्रभावित करता है। ग्लोबल वार्मिंग विशेष रूप से मानवीय गतिविधियों, मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन के जलने के कारण पृथ्वी की औसत सतह के तापमान में वृद्धि को संदर्भित करता है। (Interesting Facts)

global warming

आईपीसीसी ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के कारणों में मनुष्यों की महत्वपूर्ण भूमिका पर...

आईपीसीसी ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के कारणों में मनुष्यों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है। वैज्ञानिक मॉडल दशकों के शोध और सहकर्मी-समीक्षित अध्ययनों का उपयोग यह सबूत प्रदान करने के लिए करता है कि मानव कृषि और औद्योगिक प्रक्रियाओं और निरंतर निष्कर्षण, उत्पादन के दौरान वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य प्रदूषकों की रिहाई के कारण ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन हो रहे हैं और तेज हो रहे हैं, और जीवाश्म ईंधन की खपत। उन्होंने ध्यान दिया कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण पहले से ही अधिक गंभीर तूफान, बाढ़, सूखा और जंगल की आग की संख्या में वृद्धि हुई है, जो केवल तभी जारी रहेगी जब मनुष्य जीवाश्म ईंधन और ग्रीनहाउस प्रभाव में योगदान देने वाली अन्य प्रक्रियाओं का उपयोग करना जारी रखेंगे। (Interesting Facts)

पृथ्वी के वायुमंडल में कई गैसें हैं जो सूर्य की गर्मी को रोकती हैं और उसे अंतरिक्ष में जाने से रोकती हैं। इस घटना को ग्रीनहाउस प्रभाव के रूप में जाना जाता है, और गैसों को ग्रीनहाउस गैसों के रूप में जाना जाता है। प्रकृति में पाई जाने वाली मुख्य ग्रीनहाउस गैसें कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन और नाइट्रस ऑक्साइड हैं। ग्रीनहाउस प्रभाव के बिना, पृथ्वी जीवन का समर्थन करने के लिए बहुत ठंडी होगी। समय के साथ, पृथ्वी के वायुमंडल में फंसी ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है, जिससे दुनिया भर में तापमान बढ़ गया है। (Interesting Facts)

global warming

ग्लोबल वार्मिंग के संभावित भविष्य के परिणाम बड़ी बहस और अनिश्चितता का मुद्दा बने हुए हैं। हालाँकि, अधिकांश विशेषज्ञ भविष्य की पीढ़ियों के लिए नाटकीय और गंभीर समस्याओं की भविष्यवाणी करते हैं। गर्म महासागरों के परिणामस्वरूप मजबूत और अधिक बार तूफान आ सकते हैं। जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा, कुछ क्षेत्रों में विनाशकारी सूखे और जंगल की आग के साथ-साथ लगातार गर्मी की लहरें भी आ सकती हैं। (Interesting Facts)

lotpot-e-comics | Facts about Global warming | What is global warming | लोटपोट | lottpott-i-konmiks

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: टी बैग्स का पुनः प्रयोग

Fun Facts: फॉग हार्वेस्टिंग एक अनोखी तकनीक

Fun Facts: नव वर्ष का इतिहास

Fun Facts: लोहड़ी क्या है और इसे क्यों मनाते है?