मकड़ी के फैक्ट्स जाने खुद मकड़ी की जुबानी

मकड़ी के फैक्ट्स - इस संवाद में मिन्नी और मकड़ी के बीच की बातचीत बच्चों को मकड़ियों के बारे में रोचक और शिक्षाप्रद जानकारी देती है। मिन्नी, जो मकड़ियों से नफरत करती है

New Update
Know the facts about spiders in the words of the spider itself
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मकड़ी के फैक्ट्स - इस संवाद में मिन्नी और मकड़ी के बीच की बातचीत बच्चों को मकड़ियों के बारे में रोचक और शिक्षाप्रद जानकारी देती है। मिन्नी, जो मकड़ियों से नफरत करती है, पूछती है कि मकड़ी के बारे में और क्या जानकारी है। मकड़ी उसे बताती है कि वह एक आर्थ्रोपोड है, जिसके आठ पैर और आठ आँखें होती हैं। पूरी दुनिया में इसकी 50,000 से ज़्यादा प्रजातियाँ हैं, जो विभिन्न आकार और वजन में पाई जाती हैं।

मकड़ी अपने रेशम के बारे में भी जानकारी देती है, जिसे वह जाल बनाने, अपने शिकार को लपेटने, और अंडों के लिए थैले बनाने में इस्तेमाल करती है। इसके अलावा, वह बताती है कि मादा मकड़ियाँ 3,000 तक अंडे दे सकती हैं। मकड़ी की उम्र आमतौर पर एक या दो साल होती है, लेकिन टारेंटयुला मकड़ी सबसे लंबी उम्र तक जीवित रहती है।

संवाद के अंत में, मिन्नी यह समझती है कि उसे किसी से नफरत नहीं करनी चाहिए, चाहे वह कितना भी छोटा या बड़ा हो, और इस तरह मकड़ी उसे एक महत्वपूर्ण पाठ सिखाती है।

मिन्नी: मकड़ी! छी... छी!

मकड़ी: हाहाहा, चाहे तुम हम मकड़ियों से प्यार करो या नफरत, मगर हम आठ पैरों वाले आर्थ्रोपोड जीव इंसानों के आस-पास हर जगह मौजूद हैं।

मकड़ी: मैं तुम्हें अपने बारे में बताती हूं। हम आठ पैरों और आठ आँखों के लिए जानी जाती हैं। और पूरी दुनिया में पाई जाती हैं। हमारी 50,000 से ज़्यादा प्रजातियाँ दर्ज की गई हैं। हम दुनिया भर में विभिन्न प्रकारों में पाई जाती हैं, हर आकार और वजन के साथ—0.5 मिमी और 0.05 ग्राम से लेकर 300 मिमी और 170 ग्राम तक।

मकड़ी: मकड़ियों को आठ पैर, आठ आँखें और विभिन्न आकार के जाल बुनने की क्षमता के लिए जाना जाता है।


मकड़ी: ज़्यादातर मकड़ियों की चार जोड़ी आँखें होती हैं, कुल मिलाकर आठ। ये आँखें मिलकर मकड़ी को देखने में मदद करती हैं। चेहरे के बीच में मौजूद आँखों की जोड़ी का इस्तेमाल आकार, आकृति और रंग पहचानने के लिए किया जाता है,


मकड़ी: जबकि बगल में मौजूद आँखें हरकत का पता लगाती हैं! ये आँखें दुश्मनों से बचाती हैं और दुश्मनों की पहचान करती हैं।


मकड़ी: सभी मकड़ियाँ रेशम का उत्पादन कर सकती हैं। मकड़ी का रेशम एक प्रोटीन फाइबर है जो मजबूत और लचीला होता है।


मकड़ी: मकड़ियाँ अपने रेशम का इस्तेमाल कई तरीकों से करती हैं, जैसे शिकार को पकड़ने के लिए जाल बनाना, अपने शिकार को लपेटना, घोंसले बनाना और अंडों के लिए थैलियाँ बनाना। हम मकड़ियाँ अपने रेशम का इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह सुरक्षित तरीके से जाने के लिए भी करती हैं।


मकड़ी: मकड़ियाँ अपना जीवन चक्र एक अंडे में रखकर शुरू करती हैं। मादा मकड़ियाँ 3,000 तक अंडे दे सकती हैं। ये अंडे मकड़ी के रेशम से बने थैले में सुरक्षित रहते हैं, इन्हीं का इस्तेमाल मकड़ियाँ अपने जाले बुनने के लिए करती हैं।


मकड़ी: ज़्यादातर मकड़ियों की उम्र लंबी नहीं होती, वे सिर्फ़ एक या दो साल तक ही जीवित रहती हैं। टारेंटयुला मकड़ी सबसे लंबी उम्र तक जीवित रहती है।


मकड़ी: गोलियथ बर्डईटर मकड़ी, दुनिया की सबसे बड़ी और भारी मकड़ी है। पाटू मार्प्लेसी छोटी मकड़ियों की एक प्रजाति है, जो समोआ में पाई जाती है। इसे दुनिया की सबसे छोटी मकड़ी माना जाता है!


मकड़ी: एक बात और, तुम्हारे सबसे फेवरेट सुपरहीरो स्पाइडर-मैन हमारी वजह से ही बना।

मिन्नी: वाउ! तुम तो गजब की हो। मैंने तुम्हें नफरत किया, लेकिन इसके लिए हमने सीखा है कि हमें किसी से नफरत नहीं करनी चाहिए, चाहे वह छोटा हो या बड़ा।

इस जानकारी को कॉमिक में पढेंगे तो और मज़ा आएगा 

spider facts in hindi lotpot websitespider facts in hindi lotpot website

यह भी जानें:-

चंद्रमा: पृथ्वी का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह

बड़ी सियानी मधुमक्खी रानी

गिलहरियों की सूंघने की क्षमता बहुत तेज़ होती है

Fun Facts: दोस्ती का उपहार है स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी