Fun Facts: दोस्ती का उपहार है स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी

"द स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी एनलाइटनिंग द वर्ल्ड" फ्रांस के लोगों की ओर से संयुक्त राज्य अमेरिका को दोस्ती का एक उपहार था और इसे स्वतंत्रता और लोकतंत्र के एक सार्वभौमिक प्रतीक (universal symbol) के रूप में मान्यता प्राप्त है।

New Update
statue of liberty

दोस्ती का उपहार है स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts दोस्ती का उपहार है स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी:- "द स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी एनलाइटनिंग द वर्ल्ड" फ्रांस के लोगों की ओर से संयुक्त राज्य अमेरिका को दोस्ती का एक उपहार था और इसे स्वतंत्रता और लोकतंत्र के एक सार्वभौमिक प्रतीक (universal symbol) के रूप में मान्यता प्राप्त है। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी को 28 अक्टूबर, 1886 को समर्पित किया गया था। इसे 1924 में राष्ट्रीय स्मारक के रूप में नामित किया गया था। राष्ट्रीय उद्यान सेवा के कर्मचारी 1933 से विशाल तांबे की मूर्ति की देखभाल कर रहे हैं।

statue of liberty

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, स्टील के ढांचे के ऊपर पतली कुटी हुई तांबे की चादरों से बनी एक खोखली विशाल प्रतिमा है, जो न्यूयॉर्क हार्बर के...

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, स्टील के ढांचे के ऊपर पतली कुटी हुई तांबे की चादरों से बनी एक खोखली विशाल प्रतिमा है, जो न्यूयॉर्क हार्बर के प्रवेश द्वार पर एक द्वीप पर खड़ी है। इसे मूर्तिकार फ्रेडरिक बार्थोल्डी (Frédéric Bartholdi) ने इंजीनियर गुस्ताव एफिल (Gustave Eiffel) के सहयोग से डिजाइन किया था, और यह 1876 में अमेरिकी स्वतंत्रता की शताब्दी पर फ्रांस की ओर से एक उपहार था। इसके डिजाइन और निर्माण को उस समय 19वीं शताब्दी की सबसे बड़ी तकनीकी उपलब्धियों में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी और इसे कला और इंजीनियरिंग के बीच एक सेतु के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त हुई।

statue of liberty

अपने आसन सहित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 305 फीट (93 मीटर) ऊँची है, यह अपने दाहिने हाथ में एक मशाल पकड़े हुए एक महिला का प्रतिनिधित्व करती है और उसके बाएं हाथ में स्वतंत्रता की घोषणा (4 जुलाई, 1776) को अपनाने की तारीख लिखी एक टेबलेट है। मशाल, की लौ की नोक से हैंडल के नीचे तक 29 फीट (8.8 मीटर) की दूरी है, बांह के अंदर 42-फुट सर्विस सीढ़ी के माध्यम से पहुंचा जा सकता है (यह चढ़ाई 1886 से 1916 तक जनता के लिए खुली थी)।

स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी का प्रतीकात्मक मूल्य दो बुनियादी कारकों में निहित है। इसे फ्रांस द्वारा दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक गठबंधन की पुष्टि करने के इरादे से प्रस्तुत किया गया था। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता की घोषणा द्वारा स्वतंत्रता और लोकतंत्र के सिद्धांतों की स्थापना की मान्यता में अंतरराष्ट्रीय सदस्यता द्वारा वित्तपोषित किया गया था, जिसे प्रतिमा अपने बाएं हाथ में रखती है।

स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी अपने स्थान और सेटिंग, रूप और डिज़ाइन, सामग्री और पदार्थ, उपयोग और कार्य के संदर्भ में प्रामाणिक है। प्रतिमा के डिजाइन और उद्देश्य को इसके निर्माण के समय से ही संरक्षित रखा गया है। धातु की त्वचा को सहारा देने वाले आंतरिक लोहे के स्ट्रैपवर्क को 1986 में स्टेनलेस स्टील से बदल दिया गया था जो जंग को रोक देगा।

statue of liberty

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का स्वामित्व संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार के पास है। इस प्रतिमा को 1924 में एक राष्ट्रीय स्मारक के रूप में नामित किया गया था [राष्ट्रीय स्मारक में इसके अतिरिक्त लिबर्टी द्वीप (1937) और एलिस द्वीप (1965) शामिल हैं], और इसका प्रबंधन राष्ट्रीय उद्यान सेवा द्वारा किया जाता है। ये उपाय इसे उच्चतम संभव स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं।

प्रतिमा में बड़ी संख्या में आगंतुक आते हैं, और इसमें पर्याप्त पेशेवर कर्मचारी और सुविधाएं हैं जिनमें एक आगंतुक सूचना केंद्र, प्रतिमा के इतिहास पर एक प्रदर्शनी और पास के एलिस द्वीप आप्रवासन संग्रहालय शामिल हैं।

lotpot | lotpot E-Comics | Fun Facts for kids | Interesting Facts | Facts about Statue of Liberty | The Statue of Liberty | What is The Statue of Liberty | Ellis Island | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के बारे में जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Interesting Facts: हम अप्रैल फूल्स डे क्यों मनाते हैं?

Fun Facts: आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है एफिल टॉवर

Fun Facts: चीन की दीवार क्यों बनी

Fun Facts: पहिये के आविष्कार की कहानी