Interesting Facts: हम अप्रैल फूल्स डे क्यों मनाते हैं?

अप्रैल फूल्स डे, दुनिया भर में व्यापक रूप से लोकप्रिय है, हो सकता है कि इस दिन आपको काम या स्कूल से छुट्टी न मिले, लेकिन यह चुटकुलों और हंसी-मजाक से माहौल को हल्का-फुल्का बनाने का मौका है।

New Update
april fools day

हम अप्रैल फूल्स डे क्यों मनाते हैं

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Interesting Facts हम अप्रैल फूल्स डे क्यों मनाते हैं:- अप्रैल फूल्स डे, हालांकि यह एक अनौपचारिक छुट्टी है और दुनिया भर में व्यापक रूप से लोकप्रिय है, हो सकता है कि इस दिन आपको काम या स्कूल से छुट्टी न मिले, लेकिन यह चुटकुलों और हंसी-मजाक से माहौल को हल्का-फुल्का बनाने और यहां तक कि उन लोगों के साथ भी शांति बनाने का सही मौका है, जिनके साथ आपकी आम तौर पर अच्छी नहीं बनती है। भारत में भी अप्रैल फूल दिवस बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। (Interesting Facts)

हममें से ज्यादातर लोगों के पास शायद बचपन की वो यादें होंगी जब दोस्त 1 अप्रैल को शरारत करने के लिए तकिए के पास प्लास्टिक जेली फिश या कॉकरोच रख देते थे और आपका डरा हुआ चेहरा देखकर चिल्लाते थे- 'अप्रैल फूल बनाया, तो उनको गुस्सा आया'।

april fools day

अप्रैल फूल्स डे सदियों से 1 अप्रैल को मनाया जा रहा है और इससे जुड़ी कई कहानियां हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय कहानि 16वीं सदी के...

अप्रैल फूल्स डे सदियों से 1 अप्रैल को मनाया जा रहा है और इससे जुड़ी कई कहानियां हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय कहानि 16वीं सदी के फ्रांस की है। 1582 में, फ्रांस ने 1563 में ट्रेंट काउंसिल द्वारा तय किए गए जूलियन कैलेंडर से ग्रेगोरियन कैलेंडर पर स्विच किया। इस परिवर्तन से पहले, नया साल वसंत विषुव (spring equinox) के समय के आसपास मनाया जाता था जो मार्च के अंत से अप्रैल के बीच आता था। (Interesting Facts)

सभी नई चीजों की तरह, इस बदलाव को लागू होने में कुछ समय लगा क्योंकि कई लोगों ने या तो नई तारीख को स्वीकार करने से इनकार कर दिया या बदलाव से अनजान रहे। जो लोग मार्च के अंतिम सप्ताह या वसंत विषुव (spring equinox) के दौरान 1 अप्रैल को नए साल का जश्न मनाना जारी रखते थे, वे उन लोगों द्वारा मजाक और धोखाधड़ी का पात्र बन गए जिन्होंने नए कैलेंडर का पालन करना शुरू कर दिया था। उन्हें अप्रैल फूल कहा जाता था और उनका मज़ाक उड़ाया जाता था। (Interesting Facts)

अप्रैल फूल्स डे की उत्पत्ति का पता हिलारिया जैसे प्राचीन रोमन त्योहारों से भी लगाया जा सकता है, जो मार्च के अंत में मनाया जाता था या भारत में होली, जो लगभग उसी समय मनाई जाती है।

इस दिन दूसरों के साथ हानिरहित शरारतें और हंसी-मजाक करते समय, किसी को यह एहसास होना चाहिए कि हर किसी को मजाक का पात्र बनना पसंद नहीं है। इसलिए, यदि आप इस दिन अपने घर वालों से अपने रिजल्ट को लेकर मज़ाक करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे अपने जोखिम पर करें, क्योंकि इसे सच मानकर आपके माता पिता आपकी पिटाई भी कर सकते हैं। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Interesting Facts Hindi | Interesting Facts about 1st April | April Fools Day | Facts about April fools day | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | अप्रैल फूल्स डे के रोचक तथ्य 

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: भारतीय सैनिकों के स्मारक के रूप में खड़ा है इंडिया गेट

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है एशिया

Fun Facts: गणेश चतुर्थी क्यों मनाते हैं?

Fun Facts: दैनिक जीवन में विज्ञान