Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है एशिया

महाद्वीप भूमि का विस्तार है। यह शब्द न केवल मुख्य भूभाग को, बल्कि उससे जुड़े किसी भी द्वीप को भी संदर्भित करता है। वर्णमाला क्रम में सात महाद्वीपों में अफ्रीका, अंटार्कटिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका।

New Update
Continents map

विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है एशिया

Fun Facts विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है एशिया:- महाद्वीप भूमि का विस्तार है। यह शब्द न केवल मुख्य भूभाग को, बल्कि उससे जुड़े किसी भी द्वीप को भी संदर्भित करता है। वर्णमाला क्रम में सात महाद्वीपों में अफ्रीका, अंटार्कटिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका शामिल हैं। उदाहरण के लिए, एशिया में जापान का अलग द्वीप शामिल है। इसी तरह, उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में ग्रीनलैंड और कैरेबियन द्वीप समूह दोनों शामिल माने जाते हैं। प्रत्येक महाद्वीप की सीमा कम से कम एक महासागर से लगती है लेकिन जरूरी नहीं कि वह महासागरों से घिरा हो। (Interesting Facts)

एशिया दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है जो पृथ्वी के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 9% और कुल भूमि क्षेत्र का 30% हिस्सा कवर करता है। यह सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया विश्व की कुल जनसंख्या का 60% भाग का भरण-पोषण करता है। यह उत्तरी और पूर्वी गोलार्ध में स्थित है। एशिया में संस्कृति, पर्यावरण, जातीय समूह, ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और सरकारी प्रकारों के मामले में विशाल विविधता है

Asia map

क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों की दृष्टि से एशिया विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है जिसका क्षेत्रफल 44.6 वर्ग किमी है और जनसंख्या लगभग 4.6 बिलियन है। एशिया दुनिया के आधे से अधिक लोगों का घर है। (Interesting Facts)

एशिया महाद्वीप की कुछ विशिष्ट विशेषताएँ इस प्रकार हैं:-

1) क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों की दृष्टि से एशिया विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है। (Interesting Facts)

2) एशिया महाद्वीप में 50 देश शामिल हैं।

3) एशिया में स्थित चीन और भारत दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं। (Interesting Facts)

4) एशिया का प्रवेश द्वार: सिंगापुर

5) इंडोनेशिया एशिया का सबसे बड़ा द्वीप समूह है। (Interesting Facts)

6) बेरिंग जलडमरूमध्य एशिया और उत्तरी अमेरिका के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है।

7) एशिया में पृथ्वी पर सबसे ऊंचे और सबसे निचले बिंदु हैं, सबसे ऊंचा बिंदु एवरेस्ट है और मृत सागर सबसे निचला बिंदु है। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Largest Continent in the World | Asia Continent | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: रेगिस्तानों में सबसे आम हैं मिराज

Fun Facts: हमारा मस्तिष्क

Fun Facts: लगभग 2000 वर्ष पुराना है शॉर्टहैंड सिस्टम

Fun Facts: अनेक प्रकार के होते हैं चिड़ियों के घोंसले