Fun Facts: हमारा मस्तिष्क

कभी-कभी यह ख्याल आता है कि दिमाग भी कितने काम की चीज़ है, इतना छोटा-सा होकर भी हमारे पूरे शरीर पर नियंत्रण रखता है। दिमाग की शक्तियों का अंदाजा भी हम नहीं लगा सकते, यह हरदम हमारे लिए काम करता है।

New Update
Brain futuristic image

हमारा मस्तिष्क

Fun Facts हमारा मस्तिष्क:- कभी-कभी यह ख्याल आता है कि दिमाग भी कितने काम की चीज़ है, इतना छोटा-सा होकर भी हमारे पूरे शरीर पर नियंत्रण रखता है। दिमाग की शक्तियों का अंदाजा भी हम नहीं लगा सकते, यह हरदम हमारे लिए काम करता है। जब हमें दिमाग की जरूरत हो यह हाजिर रहता है, हम बेशक थक जाएं लेकिन दिमाग चलता रहता है। (Interesting Facts)

क्या आप जानते हैं कि साइंस के मुताबिक इस सृष्टि में हर मनुष्य को एक जैसा दिमाग मिलता है, बस उसे कैसे इस्तेमाल किया जाए और सक्षम बनाया जाए यह भिन्न-भिन्न लोगों पर निर्भर करता है। शायद आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सत्य है कि दिमाग के पास बातों को याद रखने की कोई सीमा नहीं होती।

जी हां आप चाहें तो हजारों बातें, लाखों या करोड़ो बातें भी अपने दिमाग में भर सकते हैं। दिमाग कभी भी यह नहीं कहेगा कि मैं भर गया हूं और अब और बातें याद नहीं रख सकता। यह केवल हमारी मानसिक अवस्था है कि हम समय-समय पर जब बातों को दोबारा दोहराते नहीं हैं तो उन्हें भूलते जाते हैं। (Interesting Facts)

Brain futuristic image

दिमाग तेज़ करने के प्राकृतिक उपाय...

लेकिन यदि आप प्राकृतिक रूप से दिमाग तेज़ करने में इच्छुक हैं, तो इसमें भी हम आपकी सहायता कर सकते हैं। उपरोक्त बताए गए उपाय तो एक शोध का आधार हैं, जिससे हम अपनी मेमोरी को तेज़ कर सकते हैं। लेकिन कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां भी दिमाग तेज़ करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। 

हल्दी:

Turmeric

सुंदरता या फिर खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए हल्दी ज़रूर फायदेमंद है, लेकिन आप शायद ना जानते हों कि यह दिमाग भी तेज़ करती है। सबसे अच्छी बात यह है कि हल्दी अन्य जड़ी-बूटियों की तुलना में आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है। इसे पाने के लिए तो आपको किसी प्रकार की मशक्कत करने की आवश्यकता भी नहीं है। यह आपकी किचन में ही मिल जाएगी, लेकिन इसका उपयोग केवल खाना बनाते समय ही ना करें। (Interesting Facts)

हल्दी में पाया जाने वाला रासायनिक तत्व कुरकुमीन दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है और इसके नियमित सेवन से एल्जाइमर रोग नहीं होता है। इसलिए आप इसे गर्म दूध में मिलाकर पी लें, फायदा होगा लेकिन ध्यान रहे कि ऐसा रोज़ाना ना करें। क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है, जिससे पेट की परेशानियां भी उत्पन्न हो सकती हैं। (Interesting Facts)

जायफल:

वैसे इंडियन परिवारों में महिलाएं खाना बनाते समय जायफल का भी काफी प्रयोग करती हैं। लेकिन इसका उपयोग दिमाग तेज करने के लिए भी होता है।

तुलसी:

Tulsi for brain

इससे पहले भी हमने तुलसी के कई फायदों से आपको परिचित कराया है, आज एक और फायदा भी जान लें। तुलसी वैसे तो कई प्रकार की बीमारियों का इलाज करने में सहायक सिद्ध होती है, लेकिन साथ ही यह दिमाग को तेज़ करने के लिए एक जानी-मानी जड़ी बूटी भी है। (Interesting Facts)

इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हृदय और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। साथ ही इसमें पाई जाने वाली एंटी-इंफ्लेमेटरी अल्जाहइमर जैसे रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। (Interesting Facts)

lotpot-e-comics | facts-about-brain | interesting-facts-about-brain | Human Brain | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | mstissk-ke-rock-tthy

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: भारत का 75वां गणतंत्र दिवस

Fun Facts: चार प्रमुख संरचनाओं से बना है मानव शरीर

Fun Facts: वर्चुअल सिम कार्ड है ई-सिम

Fun Facts: इटली में है शिट म्यूज़ियम