Fun Facts: इटली में है शिट म्यूज़ियम

इटली के ‘शिट म्यूज़ियम’ (मल संग्रहालय) का नाम भले ही लोगों को बुरा लगे परंतु वहां कई अनूठी चीजें प्रदर्शित हैं। कैसलबोस्को के किसानों द्वारा गाय के गोबर से बनाई गई थालियां तथा अन्य प्रकार के बर्तन आदि भी इनमें शामिल हैं।

New Update
Shit Museum Italy

इटली में है शिट म्यूज़ियम

Fun Facts इटली में है शिट म्यूज़ियम:- इटली के ‘शिट म्यूज़ियम’ (मल संग्रहालय) का नाम भले ही लोगों को बुरा लगे परंतु वहां कई अनूठी चीजें प्रदर्शित हैं। कैसलबोस्को के किसानों द्वारा गाय के गोबर से बनाई गई थालियां तथा अन्य प्रकार के बर्तन आदि भी इनमें शामिल हैं। (Interesting Facts)

Shit Museum Italy

गोबर निपटान के हल के लिए सोचा नायाब तरीका

मिलान से दक्षिण की ओर कुछ सौ किलोमीटर दूर एक विशाल फार्म होता था। उसके मालिक किसान के पास कई सौ गाय थीं परंतु इनकी वजह से बड़ी मात्रा में गोबर की समस्या का सामना करना पड़ता था। उसने सोचा क्यूँ न इस गोबर का सदुपयोग करते हुए इनसे कुछ बनाया जाए। (Interesting Facts)

गियानएंतोनियो लोकतेल्ली नामक 61 वर्षीय इस किसान के अनुसार गोबर का पर्यावरण हितैषी ढंग से कुछ इस्तेमाल करने का विचार था। उसके फार्म पर 3500 मवेशी प्रतिदिन 55 टन दूध देती हैं जिससे एक विशेष तरह का पनीर ‘ग्राना पदानो’ बनाया जाता है। (Interesting Facts)

परंतु समस्या थी कि इतने मवेशियों से बड़ी मात्रा में गोबर भी जमा हो जाता था। इस समस्या के हल के लिए ही गियानएंतोनियो ने एक हल तलाश किया ताकि इस गोबर को भी काम में लाया जा सके। (Interesting Facts)

बिजली उत्पादन से लेकर बर्तन बनाए

गोबर को स्टूल डाइजैस्टरों में जमा किया जाता है। जिनमें बैक्टीरिया हर जैविक पदार्थ को मीथेन में बदल देते हैं। मीथेन को जला कर बिजली पैदा की जाती है। रोज़ के गोबर से प्रति घंटे लगभग 3 मैगावाट बिजली का उत्पादन होता है। जिससे 3 से 4 हजार बाशिंदों वाले गांव को रोशन रखा जा सकता है। 

इंजनों को ठंडा रखने के लिए इस्तेमाल होने वाला पानी 100 डिग्री तक गर्म हो जाता है। इस गर्म पानी का प्रयोग खेतों, अस्तबलों तथा डाइजैस्टरों को गर्म करने के लिए किया जाता है। (Interesting Facts)

इन सबसे गोबर का सबसे अनूठा प्रयोग उनसे बनाई गई ‘टेबलवेयर’ यानी बर्तन हैं। इन्हें ‘मेरडाकोटा’ नाम दिया गया है। जिसका शाब्दिक अर्थ ‘पका हुआ मल’ है। दरअसल, मिट्टी से तैयार होने वाले बर्तनों के नाम ‘टैराकोटा’ के आधार पर ही इसे दिलचस्प नाम दिया गया है। (Interesting Facts)

Shit museum Italy

इसे टसकल मिट्टी के साथ गाय के गोबर को मिला कर बनया जाता है। इसे बनाने के लिए गियानएंतोनियो एक खास विधि का इस्तेमाल करते हैं जिसे वह फिलहाल राज़ रखना चाहते हैं। जानवरों के मल को ऐसी उपयोगी और सुन्दर चीजों में तबदील करने के अनूठे व सफल प्रयास के लिए मेरडाकोटा संग्रह को गत वर्ष मिलान के डिजाइन उत्सव में पुरस्कृत भी किया गया था। (Interesting Facts)

Shit museum Italy products

‘शिट म्यूज़ियम’ को 2005 में गियानएंतोनियो के एक फार्म पर खोला गया। यहां पर गोबर से बनी विभिन्न चीजें प्रदर्शित हैं जिनमें ईटें, टाइलें, गमले, प्लेट तथा जार आदि शामिल हैं। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot-e-comics | Shit Museum Italy | interesting-facts-hindi | interesting-facts | Rochak Jankaari | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | इटली का शिट म्यूजियम | rock-jaankaarii

यह भी पढ़ें:- 

Fun Facts: लगभग 2000 वर्ष पुराना है शॉर्टहैंड सिस्टम

Fun Facts: लहरों के नीचे की आकर्षक और रहस्यमय दुनिया

Fun Facts: सालभर में 36 लाख टन बिस्कुट खा गए भारतीय

Fun Facts: अनेक प्रकार के होते हैं चिड़ियों के घोंसले