Fun Facts: आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है एफिल टॉवर

एफिल टॉवर का निर्माण कार्य जनवरी 1887 में शुरू हुआ था और 31 मार्च, 1889 को समाप्त हुआ। पेरिस, फ्रांस में एफिल टॉवर को गंभीर सेलेब (serious celeb) का दर्जा प्राप्त है।

New Update
Eiffel Tower

आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है एफिल टॉवर

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है एफिल टॉवर:- एफिल टॉवर का निर्माण कार्य जनवरी 1887 में शुरू हुआ था और 31 मार्च, 1889 को समाप्त हुआ। पेरिस, फ्रांस में एफिल टॉवर को गंभीर सेलेब (serious celeb) का दर्जा प्राप्त है। यह दुनिया में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले स्मारकों में से एक है। और यह स्थल, जिसे आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है, यहाँ प्रति वर्ष लगभग सात लाख पर्यटक आते हैं। लेकिन अपनी प्रसिद्धि के बावजूद, टावर में कुछ स्मारकीय रहस्य हैं। (Interesting Facts)

Eiffel Tower

टावर 320 मीटर (1,050 फीट) ऊंचा है, लगभग 81 मंजिला इमारत की ऊंचाई के बराबर। अपने निर्माण के दौरान यह विश्व स्तर पर सबसे ऊंची मानव निर्मित संरचना बन गई, जिसने न्यूयॉर्क शहर की क्रिसलर बिल्डिंग को लगभग 200 फीट (61 मीटर) पीछे छोड़ दिया।

एफिल टॉवर के निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली प्राथमिक सामग्री पोखर लोहा (puddle iron) की आपूर्ति पोम्पी फोर्ज, फ्रांस के पूर्व से की गई थी। टावर के निर्माण में 7,300 मीट्रिक टन लोहा, 18,000 हिस्से और 2,500,000 रिवेट्स का उपयोग किया गया था। (Interesting Facts)

Eiffel Tower

गुस्ताव एफिल, जिन्होंने ऐतिहासिक स्थल को डिजाइन किया था, ने संरचना के शीर्ष स्तर पर खुद के लिए एक छोटा अपार्टमेंट बनाया। ऊँचे पनाहगाह में आलीशान...

गुस्ताव एफिल, जिन्होंने ऐतिहासिक स्थल को डिजाइन किया था, ने संरचना के शीर्ष स्तर पर खुद के लिए एक छोटा अपार्टमेंट बनाया। ऊँचे पनाहगाह में आलीशान गलीचे, तैलचित्र (oil paintings) और यहाँ तक कि एक भव्य पियानो भी था। वहाँ केवल कुछ वीआईपी लोगों को ही जाने की अनुमति थी, जैसे सुपरस्टार वैज्ञानिक थॉमस एडिसन। एफिल की मृत्यु के बाद 1920 के दशक से अप्रयुक्त, 950 फुट ऊंचे पैड के बारे में 2015 तक बहुत कम लोग जानते थे जब इसे जनता के देखने के लिए खोला गया। (Interesting Facts)

एफिल टॉवर का शीर्ष सितारों और मौसम का अध्ययन करने के लिए एक आदर्श स्थान प्रतीत होता है। कोई आश्चर्य नहीं कि एफिल ने तीसरे स्तर पर दो छोटी प्रयोगशालाएँ स्थापित कीं जहाँ खगोलशास्त्री और मौसम विज्ञानी काम कर सकते थे। एफिल ने अपने स्वयं के प्रयोग भी किये।

Eiffel Tower

शायद इस ऐतिहासिक स्थल का नाम बदलकर इको टावर कर दिया जाना चाहिए। 2015 में श्रमिकों ने संरचना के दूसरे स्तर पर दो पवन टरबाइन स्थापित करके आयरन लेडी को पर्यावरण के अनुकूल बदलाव दिया। ये उपकरण टावर की दुकानों और रेस्तरां के लिए हवा को बिजली में परिवर्तित करते हैं। (Interesting Facts)

एफिल टॉवर को आधिकारिक तौर पर 1889 के विश्व मेले में खोला गया था। पहली बार 1851 में लंदन, इंग्लैंड में आयोजित दुनिया के मेलों में दुनिया भर के अत्याधुनिक आविष्कारों, वास्तुकला और कला का प्रदर्शन किया गया था। घटनाओं ने कई "भविष्यवादी" आविष्कारों का खुलासा किया था, जिनमें फेरिस व्हील, टेलीविजन, एक्स-रे मशीन और आइसक्रीम कोन शामिल थे।

एफिल टॉवर की मूल संरचना गहरे लाल रंग की थी। 1899 में इसे पीले रंग से रंगा गया। लगभग 50 साल पहले टावर को कांस्य रंग से लेपित किया गया था। आज एफिल टॉवर, जिसे हर कई वर्षों में पेंट किया जाता है, लगभग 16,000 गैलन पेंट से ढका हुआ है। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Interesting Facts | Facts about Eiffel Tower | Iron Used in Eiffel Tower | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | फन फैक्ट्स | एफिल टॉवर फैक्ट्स

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: बृहस्पति और शनि ग्रह पर होती है हीरों की बारिश

Fun Facts: कंप्यूटर का दिल है हार्ड डिस्क

Fun Facts: फॉग हार्वेस्टिंग एक अनोखी तकनीक

Fun Facts: नव वर्ष का इतिहास