Fun Facts: बृहस्पति और शनि ग्रह पर होती है हीरों की बारिश

वैज्ञानिकों के नए शोध से जाहिर तौर पर पता चलता है कि बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) पर हीरों की बारिश होती है। दरअसल ग्रहों में एक साल में 1000 टन हीरे बनाने की क्षमता है।

New Update
saturn

बृहस्पति और शनि ग्रह पर होती है हीरों की बारिश

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts बृहस्पति और शनि ग्रह पर होती है हीरों की बारिश:- वैज्ञानिकों के नए शोध से जाहिर तौर पर पता चलता है कि बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) पर हीरों की बारिश होती है। दरअसल ग्रहों में एक साल में 1000 टन हीरे बनाने की क्षमता है। शोध के अनुसार ग्रहों पर बिजली के तूफान मीथेन को कालिख (carbon) में बदल देते हैं जो गिरते ही कठोर होकर ग्रेफाइट के टुकड़ों और फिर हीरे में बदल जाता है। हीरे स्पष्ट रूप से ओलों की तरह गिरते हैं और ग्रह के गर्म कोर में पिघल जाते हैं। (Interesting Facts)

saturn

कहा जाता है कि ग्रहों पर बने सबसे बड़े हीरों का व्यास एक सेंटीमीटर है। इसलिए वे निश्चित रूप से इतने बड़े होंगे कि उन्हें...

कहा जाता है कि ग्रहों पर बने सबसे बड़े हीरों का व्यास एक सेंटीमीटर है। इसलिए वे निश्चित रूप से इतने बड़े होंगे कि उन्हें सगाई की अंगूठियों और अन्य हीरे के गहनों में जड़ा जा सके। इस खगोलीय खोज को डेनवर में अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के ग्रह विज्ञान प्रभाग की वार्षिक बैठक में विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय और नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला के शोधकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किया गया था। (Interesting Facts)

निष्कर्षों की अभी तक समीक्षा नहीं की गई है, लेकिन अन्य ग्रह विशेषज्ञों ने कहा कि हीरे की बारिश की संभावना को "ख़ारिज नहीं किया जा सकता"।

saturn

एक नए अध्ययन में शनि के वायुमंडल में आवेशित जल कणों की "बारिश" का पता लगाया गया है और पाया गया है कि इसकी मात्रा अधिक है और यह पहले की अपेक्षा ग्रह के बड़े क्षेत्रों में गिरती है। अध्ययन, जिसके अवलोकनों को नासा द्वारा वित्त पोषित किया गया था और जिसका विश्लेषण इंग्लैंड के लीसेस्टर विश्वविद्यालय द्वारा किया गया था, से पता चलता है कि बारिश शनि के ऊपरी वायुमंडल के हिस्सों की संरचना और तापमान संरचना को प्रभावित करती है। (Interesting Facts)

1980 के दशक की शुरुआत में, नासा के वोयाजर अंतरिक्ष यान की छवियों में शनि पर दो से तीन काले बैंड दिखाई दिए, और वैज्ञानिकों ने सिद्धांत दिया कि छल्लों से पानी उन बैंडों में बरस रहा होगा। उन बैंडों को दोबारा तब तक नहीं देखा गया जब तक कि इस टीम ने अप्रैल 2011 में हवाई में मौना केआ पर डब्ल्यू.एम केक वेधशाला (W.M Keck Observatory) के साथ निकट-अवरक्त तरंग (infrared wavelengths) दैर्ध्य में ग्रह का अवलोकन नहीं किया। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Interesting Facts | facts about saturn and jupiter | its raining diamonds on saturn and jupiter | Where its raining Diamonds | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | शनि पर होती है हीरों की बारिश

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है एशिया

Fun Facts: सॉरी का मतलब

Fun Facts: क्लाउड सीडिंग में संयुक्त अरब अमीरात है सबसे आगे

Fun Facts: गणेश चतुर्थी क्यों मनाते हैं?