Fun Facts: कंप्यूटर का दिल है हार्ड डिस्क

कंप्यूटर के बारे में हम सभी सब कुछ जानते हैं, लेकिन शायद कंप्यूटर के दिल के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते होंगे, हम बात कर रहे हैं HDD की, क्या है HDD और यह कैसे काम करती है? आईए जानते हैं।

New Update
HDD

कंप्यूटर का दिल है हार्ड डिस्क

Fun Facts कंप्यूटर का दिल है हार्ड डिस्क:- कंप्यूटर के बारे में हम सभी सब कुछ जानते हैं, लेकिन शायद कंप्यूटर के दिल के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते होंगे, हम बात कर रहे हैं HDD की, क्या है HDD और यह कैसे काम करती है? आईए जानते हैं, HDD का पूरा नाम या फुल फॉर्म HARD DISK DRIVE (हार्ड डिस्क ड्राइव) होता है HDD को ही HARD DISK कहा जाता है। यह कठोर एल्युमीनियम से बना होता है जिस पर कोबाल्ट और प्लैटिनम का कोटिंग करके इसे मैग्नेटिक बना दिया जाता है। (Interesting Facts)

अगर इसके अविष्कार की बात करें तो इस टाइप के मेमोरी को सबसे पहले सन 1956 में IBM के द्वारा INTRODUCE किया गया था। आपको जानकर यह आश्चर्य होगा की पहली बार जब इसे INTRODUCE कराया गया था, उस समय इसकी स्टोरिंग कैपेसिटी केवल 5 MB और वजन करीब 250Kg था। समय के साथ इसमें काफी बदलाव आये और ये आज के समय में काफी छोटा और कॉम्पैक्ट हो गया है। (Interesting Facts)

HDD

यह डाटा को कंप्यूटर के ऑफ हो जाने के बाद भी SAVE करके रखता है...

यह डाटा को कंप्यूटर के ऑफ हो जाने के बाद भी SAVE करके रखता है जिससे हमें चीजों को करने में सहूलियत मिलती है। हार्ड डिस्क एक नॉन-वोलेटाइल हार्डवेयर मेमोरी होता है जो कंप्यूटर के डाटा को स्टोर करने का कार्य करता है। (Interesting Facts)

HARD DISK का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें हमारा डाटा किसी भी हालात में सुरक्षित रहता है जब तक हम उसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से नही हटाते हैं। (Interesting Facts)

HDD

हार्ड डिस्क एक तरह से सेकेंडरी मेमोरी का कार्य करता है। यह कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है क्यूंकि इसके बिना हम अपने डाटा को स्टोर करने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot-e-comics | fun-facts | Facts about Hard Disk | interesting-facts | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | Heart of the Computer

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: रसगुल्ले की उत्पत्ति की मीठी लड़ाई

Fun Facts: शरीर का सबसे ज़रूरी हिस्सा है हमारा मस्तिष्क

Fun Facts: दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है राम मंदिर

Fun Facts: साइकिल के बारे में रोचक तथ्य