Jungle World: बिल्ली परिवार का तीसरा सबसे बड़ा सदस्य है जगुआर

जगुआर बिल्ली परिवार का तीसरा सबसे बड़ा सदस्य है। केवल सिंह और बाघ उससे बड़े होते हैं। लेकिन इस छोटे पैरोंवाले गठीले जानवर में सिंह या बाघ से भी अधिक ताकत होती है।

By Lotpot Kids
New Update
jaguar

बिल्ली परिवार का तीसरा सबसे बड़ा सदस्य है जगुआर

जगुआर बिल्ली परिवार का तीसरा सबसे बड़ा सदस्य है। केवल सिंह और बाघ उससे बड़े होते हैं। लेकिन इस छोटे पैरोंवाले गठीले जानवर में सिंह या बाघ से भी अधिक ताकत होती है। वह अपने बड़े-बड़े तीखे दांतों और मजबूत जबड़ों से कठोर-से-कठोर हड्डी को भी काट सकता है और कछुओं की मोटी-से-मोटी खोल को भी भेद सकता है। (Jungle World)

जगुआर मध्य एवं दक्षिण अमरीका के वर्षावनों और दलदली मैदानों में रहता है...

Jaguar

जगुआर मध्य एवं दक्षिण अमरीका के वर्षावनों और दलदली मैदानों में रहता है। पहले वह पूरे उत्तरी अमरीका के गरम इलाकों में भी पाया जाता था, लेकिन अब वह उत्तरी अमरीका में केवल मेक्सिको के कुछ भागों में मिलता है। (Jungle World)

एक वयस्क जगुआर 2 मीटर (7 फुट से अधिक) लंबा, 60 सेंटीमीटर (2 फुट) ऊंचा और 100 किलो भारी होता है। उसकी खाल चमकीली पीली होती है, जिस पर चिकत्तियों के बड़े-बड़े गोल निशान बने होते हैं। जगुआर और तेंदुए के शरीर पर लगभग समान निशान बने होते हैं, पर जगुआर के शरीर के निशान अधिक बड़े और कम संख्या में होते हैं। 

जगुआर पानी में जाकर भी खूब शिकार करता है। दरअसल वह नदियों, झीलों और दलदलों से कभी दूर नहीं रहता। वह लंबी दूरी तक तैर सकता है और चौड़ी-से-चौड़ी नदियों को भी तैरकर पार कर सकता है। सिंह, बाघ, तेंदुआ आदि शिकार को मारने के लिए उसकी गर्दन को काटते हैं, लेकिन जगुआर उसके सिर को काटता है। (Jungle World)

jaguar in natural habitat

जगुआर साल भर प्रजनन करता है, वह एकांतवासी जीव है। इसके शावक जन्म के वक्त अंधे और लगभग एक किलो भारी होते हैं। वन्य अवस्था में जगुआर की आयु लगभग 20 वर्ष होती है। (Jungle World)

आजकल जगुआर बहुत कम दिखाई देते हैं, उनकी घटती संख्या का मुख्य कारण है पशुपालन, खनन और इमारती लकड़ी के लिए दक्षिण अमरीका के वर्षावनों का काटा जाना। जगुआर इन्हीं वनों में रहता है और उनके नष्ट हो जाने से वह भी विलुप्ति की ओर बढ़ता जा रहा है। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | animal-facts | animal-planet | लोटपोट | lottpott-i-konmiks

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: लंबी गर्दन-लंबे पैरों वाला सफेद पक्षी है सारस

Jungle World: भूमि पर रहने वाला सबसे बड़ा जीवित जानवर है हाथी

Jungle World: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ

Jungle World : सबसे सुंदर तोता ग्रीनविंग मकाऊ