Jungle World: शर्मीला रात्रिचर स्तनपायी है भारतीय पैंगोलिन

भारतीय पैंगोलिन का एशिया में सबसे अधिक पश्चिमी वितरण है और इसकी सीमा पाकिस्तान के दो क्षेत्रों तक फैली हुई है। इसे इसके स्केल्स के आकार से अन्य एशियाई पैंगोलिन से अलग किया जा सकता है।

By Lotpot
New Update
Indian Pangolin

शर्मीला रात्रिचर स्तनपायी है भारतीय पैंगोलिन

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Jungle World शर्मीला रात्रिचर स्तनपायी है भारतीय पैंगोलिन:- भारतीय पैंगोलिन का एशिया में सबसे अधिक पश्चिमी वितरण है और इसकी सीमा पाकिस्तान के दो क्षेत्रों तक फैली हुई है। इसे इसके स्केल्स के आकार से अन्य एशियाई पैंगोलिन से अलग किया जा सकता है, जो चीनी (Chinese), सुंडा (Sunda) और फिलीपीन (Philippine) पैंगोलिन के स्केल्स की तुलना में काफी बड़े आकार तक पहुंचते हैं। चीनी पैंगोलिन की तरह इसमें आर्बरियल जीवनशैली (arboreal lifestyle) के विपरीत मुख्य रूप से जीवाश्म (fossorial) है और सुंडा और फिलीपीन पैंगोलिन की तुलना में इसके सामने के पंजे काफी बड़े हैं। (Jungle World)

हालाँकि पैंगोलिन आम तौर पर शर्मीले होते हैं, लेकिन बताया जाता है कि भारतीय पैंगोलिन गाँवों में घूमते रहते हैं और कंक्रीट और घरों में खुदाई करने के लिए जाने जाते हैं। भारतीय पैंगोलिन या मोटी पूंछ वाला पैंगोलिन एक अकेला, शर्मीला, धीमी गति से चलने वाला, रात्रिचर स्तनपायी है। (Jungle World)

Indian Pangolin

अन्य पैंगोलिन प्रजातियों के विपरीत, भारतीय पैंगोलिन अक्सर पेड़ों पर नहीं चढ़ता है। पैंगोलिन या स्केली एंटईटर...

अन्य पैंगोलिन प्रजातियों के विपरीत, भारतीय पैंगोलिन अक्सर पेड़ों पर नहीं चढ़ता है। पैंगोलिन या स्केली एंटईटर (ऑर्डर फोलिडोटा, जिसका अर्थ है 'स्केल वाले जानवर') कठोर, सुरक्षात्मक केराटिन स्केल वाले असामान्य स्तनधारियों का एक समूह है। (Jungle World)

पैंगोलिन जिस वर्गीकरण क्रम से संबंधित हैं, फोलिडोटा (Pholidota), अपरा स्तनधारियों (placental mammals) में से सबसे छोटे मे से एक है, जिसमें आठ जीवित प्रजातियों के साथ सिर्फ एक परिवार, मैनिडे (Manidae) शामिल है। पैंगोलिन की चार प्रजातियाँ अफ़्रीका में और तीन दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती हैं।

Indian Pangolin

पैंगोलिन उष्णकटिबंधीय जंगलों के साथ-साथ खुली भूमि, घास के मैदानों और गांवों के नजदीक सहित अपमानित निवास स्थान (degraded habitat) में पाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह संशोधित आवासों के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित हो जाता है, बशर्ते कि इसके चींटी और दीमक शिकार प्रचुर मात्रा में रहें। हालाँकि यह अन्य अकशेरुकी जीवों (invertebrates) जैसे भृंगों और कीड़ों को खाने के लिए भी जाना जाता है। (Jungle World)

पैंगोलिन के व्यापार पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध के बावजूद, यह दुनिया में सबसे अधिक तस्करी वाला स्तनधारी जीव है। (Jungle World)

lotpot | lotpot E-Comics | Jungle safari | Jungle animals | jungle animal facts | jungle Report | Facts about Indian Pangolin | Indian Pangolin | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | जंगल रिपोर्ट | जंगल वर्ल्ड

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: ऑस्ट्रेलिया के उछलने वाले अद्भुत जीव हैं कंगारू

Jungle World: स्तनधारियों के एक विशेष समूह का हिस्सा हैं वाॅम्बेट

Jungle World: लिली के तैरते पत्तों पर चलते हैं लिली-ट्रॉटर्स

Jungle World: झारखण्ड का राज्य पक्षी है कोयल