Positive News: 34 नए ध्रुव हेलिकॉप्टर शामिल होंगे भारतीय सेना में

सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) ने 34 नए एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव हेलिकॉप्टरों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिनमें से नौ भारतीय तटरक्षक बल में शामिल किए जाएंगे जबकि 25 भारतीय सेना में जाएंगे।

By Lotpot
New Update
HAL Dhruv Helicopters

34 नए ध्रुव हेलिकॉप्टर शामिल होंगे भारतीय सेना में

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News 34 नए ध्रुव हेलिकॉप्टर शामिल होंगे भारतीय सेना में:- सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) ने 34 नए एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव हेलिकॉप्टरों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिनमें से नौ भारतीय तटरक्षक बल में शामिल किए जाएंगे जबकि 25 भारतीय सेना में जाएंगे। (Positive News)

हेलीकॉप्टरों का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। भारतीय तटरक्षक बल को इनमें से नौ हेलिकॉप्टर मिलने जा रहे हैं, जबकि भारतीय सेना उनमें से 25 को अपने बेड़े में शामिल करेगी।

HAL Dhruv Helicopters

स्वदेशीकरण की दिशा में एक बड़े प्रयास के रूप में देखे जाने पर, सूत्रों ने कहा कि भारतीय तट रक्षक में हेलिकॉप्टर पुराने लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टरों को...

स्वदेशीकरण की दिशा में एक बड़े प्रयास के रूप में देखे जाने पर, सूत्रों ने कहा कि भारतीय तट रक्षक में हेलिकॉप्टर पुराने लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टरों (old light utility choppers) को बदलने के लिए तैयार हैं, जबकि भारतीय सेना कई भूमिकाओं के लिए हेलिकॉप्टरों का उपयोग करेगी। (Positive News)

सरकार ने भारतीय सेना के मशीनीकृत पैदल सेना निदेशालय के बीएमपी पैदल सेना लड़ाकू वाहनों (BMP infantry combat vehicles) को अपग्रेड करने से संबंधित परियोजना को भी मंजूरी दे दी है।

HAL Dhruv Helicopters

एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ध्रुव) 5.5 टन वजन वर्ग में एक बहुउद्देश्यीय, नई पीढ़ी का हेलीकॉप्टर है, जिसे एचएएल द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

दोनों परियोजनाओं का मूल्य 8,000 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है, और इससे स्वदेशीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | 34 dhruv helicopters in Indian Army | Dhruv helicopters proposal approved | indigenous dhruv helicopters | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़ | स्वदेशी ध्रुव हेलिकॉप्टर

यह भी पढ़ें:-

Positive News: अनंत अंबानी की एक पसंदीदा परियोजना है वनतारा

Positive News: विश्व में थोरियम का सबसे बड़ा भंडार भारत में है

Positive News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तेजस में उड़ान

Positive News: खिलाड़ी जिन्होंने भारतीय खेलों को आकार दिया