Positive News: अनंत अंबानी की एक पसंदीदा परियोजना है वनतारा

गुजरात में रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के हरित क्षेत्र में फैले, वंतारा पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem) में 3,000 एकड़ का हाथी केंद्र शामिल है, जो बचाए गए 200 से अधिक हाथियों का घर है।

By Lotpot
New Update
Anant Ambani's Vantara

अनंत अंबानी की एक पसंदीदा परियोजना है वनतारा

Positive News अनंत अंबानी की एक पसंदीदा परियोजना है वनतारा:- गुजरात में रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के हरित क्षेत्र में फैले, वनतारा पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem) में 3,000 एकड़ का हाथी केंद्र शामिल है, जो बचाए गए 200 से अधिक हाथियों का घर है, साथ ही 'ग्रीन जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर' भी है, जो 43 प्रजातियों के 2,000 से अधिक जानवरों का घर है। 

Anant Ambani's Vantara

एक व्यापक पशु बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास कार्यक्रम, वनतारा आरआईएल और रिलायंस फाउंडेशन के निदेशक मंडल के निदेशक अनंत अंबानी की एक पसंदीदा परियोजना है। “वे भारत की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वे महत्वपूर्ण आवासों को बहाल करना चाहते हैं और प्रजातियों के लिए तत्काल खतरों का समाधान करना चाहते हैं और वनतारा को एक अग्रणी संरक्षण कार्यक्रम के रूप में स्थापित करना चाहते हैं”। (Positive News)

Anant Ambani's Vantara

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 और चिड़ियाघर नियम, 2009 के तहत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार संबंधित राज्यों के मुख्य वन्यजीव वार्डन और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की पूर्व मंजूरी के बाद ही पशु विनिमय कार्यक्रम चलाए गए थे।

एक गैर-लाभकारी पहल, हाथी केंद्र जनता के लिए बंद है, जबकि बचाव और पुनर्वास केंद्र लोगों के बीच संरक्षण के मुद्दों के बारे में...

Anant Ambani's Vantara

एक गैर-लाभकारी पहल, हाथी केंद्र जनता के लिए बंद है, जबकि बचाव और पुनर्वास केंद्र लोगों के बीच संरक्षण के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शैक्षणिक संस्थानों के लिए अपने दरवाजे खोलने वाला है। इस बीच, अनंत अंबानी के अनुसार, 500 एकड़ की प्राणीशास्त्रीय (zoological) सुविधा पर भी काम चल रहा है, जिसे भविष्य में जनता के लिए खोला जाएगा। (Positive News)

हाथी केंद्र:

पूरे देश से बचाए गए, 200 से अधिक हाथी- घायल हुए या सर्कस जैसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों से बचाए गए- अपने महावतों के साथ, 3000 एकड़ के जंगल में लाये गए, जो 1998 तक बंजर इलाका था। (Positive News)

अत्याधुनिक आश्रयों, वैज्ञानिक रूप से डिजाइन किए गए दिन और रात के बाड़े, हाइड्रोथेरेपी पूल, जल निकाय, आयुर्वेद उपचार अनुभाग और हाथियों में गठिया के इलाज के लिए एक बड़े हाथी जकूज़ी के अलावा, केंद्र 25,000 वर्ग फुट के हाथी अस्पताल का भी घर है जो की दुनिया में सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है।

दक्षिण अफ्रीका के शिकार घरों से बचाए गए बाघ, जब देश वित्तीय संकट से गुजर रहा था तब श्रीलंका से पिग्मी दरियाई घोड़े लाए गए, तमिलनाडु में अत्यधिक भीड़-भाड़ वाली जगह से 1,000 से अधिक मगरमच्छ, पूरे भारत से 200 तेंदुए, जो पीड़ित हुए हैं सड़क दुर्घटनाओं या मानव-जंगली संघर्षों में चोटें खाए हुए हैं, शेर आदि। ये 650 एकड़ के केंद्र में पुनर्वासित किए गए कुछ जानवर हैं। (Positive News)

Anant Ambani's Vantara

लक्ष्य:

कई जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों को नया जीवन देने के बाद, वंतारा प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण और जानवरों के मामले में भारत के सभी 150 से अधिक चिड़ियाघरों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और अन्य संबंधित सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी करना चाहता है। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Vantara is a Favorite Project of Anant Ambani | Vantara | Facts about Vantara | Anant Ambani's Vantara | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़ | अनंत अंबानी की एक पसंदीदा परियोजना वनतारा | वनतारा के बारे में रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Positive News: अमृत भारत स्टेशन योजना से देश के विकास को मिलेगी गति

Positive News: विश्व में थोरियम का सबसे बड़ा भंडार भारत में है

Positive News: लद्दाख के माउंटेन मैन ने असम्भव को सम्भव बनाया

Positive News: एआई-सक्षम डिवाइस से पैथोलॉजी में क्रांति