Positive News: अमृत भारत स्टेशन योजना से देश के विकास को मिलेगी गति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी को कहा था कि विकसित भारत युवाओं के सपनों का भारत होगा और उन्हें यह तय करने का अधिकतम अधिकार है कि भविष्य में देश कैसा होगा। रेलवे परियोजनाओं की नींव रखने के लिए एक समारोह।

By Lotpot
New Update
Amrit bharat

अमृत भारत स्टेशन योजना से देश के विकास को मिलेगी गति

Positive News अमृत भारत स्टेशन योजना से देश के विकास को मिलेगी गति:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी को कहा था कि विकसित भारत युवाओं के सपनों का भारत होगा और उन्हें यह तय करने का अधिकतम अधिकार है कि भविष्य में देश कैसा होगा। रेलवे परियोजनाओं की नींव रखने के लिए एक समारोह को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का तीसरा कार्यकाल जून में शुरू होगा, लेकिन जिस पैमाने और गति से नई परियोजनाएं शुरू हुई हैं, उसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है। (Positive News)

उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है और इससे स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वालों और 35 साल से कम उम्र के लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने 27 राज्यों में 550 से अधिक रेलवे स्टेशनों के सुधार के काम की नींव रखी है।

Narendra Modi

अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरूआत का उद्देश्य पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में रेलवे स्टेशनों को बढ़ाना और आधुनिक...

अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरूआत का उद्देश्य पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में रेलवे स्टेशनों को बढ़ाना और आधुनिक बनाना है। यह योजना वर्तमान में भारतीय रेलवे प्रणाली में कुल 1275 स्टेशनों को उन्नत और आधुनिक बनाने का इरादा रखती है। इस पहल के तहत, सोनपुर डिवीजन के 18 स्टेशनों और समस्तीपुर डिवीजन के 20 स्टेशनों को ध्यान देने के लिए चुना गया है। (Positive News)

अमृत भारत स्टेशन योजना में स्टेशनों के चल रहे विकास के लिए एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण है। इसमें विभिन्न स्टेशन सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान बनाना और उन्हें चरणों में क्रियान्वित करना शामिल है। इन संवर्द्धनों में स्टेशन की पहुंच में सुधार, प्रतीक्षा क्षेत्र, शौचालय सुविधाएं, आवश्यकतानुसार लिफ्ट और एस्केलेटर की स्थापना, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई की पेशकश, 'एक स्टेशन एक उत्पाद' जैसी पहल के माध्यम से स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क स्थापित करना, यात्री सूचना प्रणाली को बढ़ाना, स्थापित करना शामिल है। कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए स्थान निर्दिष्ट करना, भूदृश्य को शामिल करना और प्रत्येक स्टेशन की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना। (Positive News)

Railway station

इसके अलावा, यह योजना स्टेशन संरचनाओं को उन्नत करने, दोनों तरफ के आसपास के शहरी क्षेत्रों के साथ स्टेशनों को एकीकृत करने, मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने, विकलांग व्यक्तियों (दिव्यांगजनों) के लिए सुविधाएं प्रदान करने, टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल समाधान लागू करने, गिट्टी रहित ट्रैक पेश करने, 'रूफ प्लाजा' को शामिल करने पर जोर देती है। अंतिम लक्ष्य इन स्टेशनों को लंबी अवधि में जीवंत शहर केंद्रों में बदलना है। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Amrit Bharat Station Scheme | Narendra Modi's new Scheme | Facts about Amrit Bharat Station Scheme | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | New Railway Scheme

यह भी पढ़ें:-

Positive News: संयुक्त अरब अमीरात में पहले हिंदू मंदिर का हुआ उद्घाटन

Positive News: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है भारत का

Positive News: मिट्टी से बनाए जाने वाले उत्पाद

Positive News: भारत में संपन्न हुआ 18वाँ G20 शिखर सम्मेलन