Positive News: मिट्टी से बनाए जाने वाले उत्पाद

कल्पना और रचनात्मकता की कोई सीमा नहीं है। नवप्रवर्तकों (Innovators) ने हमें दिखाया है कि लीक से हटकर सोचने से कुछ भी संभव है। पानी को ठंडा रखने के लिए पारंपरिक रूप से मिट्टी का उपयोग किया जाता रहा है।

By Lotpot Kids
New Update
Potter making Pots on Wheel

मिट्टी से बनाए जाने वाले उत्पाद

Positive News मिट्टी से बनाए जाने वाले उत्पाद:- कल्पना और रचनात्मकता की कोई सीमा नहीं है। नवप्रवर्तकों (Innovators) ने हमें दिखाया है कि लीक से हटकर सोचने से कुछ भी संभव है। पानी को ठंडा रखने के लिए पारंपरिक रूप से मिट्टी का उपयोग किया जाता रहा है। जब यह पानी को ठंडा रखता है, तो क्या यह अन्य चीजों के लिए भी ऐसा ही कर सकता है? क्या इसे फ्रिज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है? मिट्टी का उपयोग करके अन्य कौन से उत्पाद बनाए जा सकते हैं?

पता चला, मिट्टी का उपयोग एयर कंडीशनर, फर्नीचर, फ्रिज बनाने और यहां तक कि हवा को शुद्ध करने के लिए भी किया जा सकता है। इसका उपयोग संगीत बजाने के लिए भी किया जा सकता है। (Positive News)

मिट्टी का एयरकंडीशनर

इंडियन स्टूडियो ने एक एयर कंडीशनर बनाया है जो बेलनाकार मिट्टी के शंकु (Cylindrical Clay Cones) और बाष्पीकरणीय शीतलन (evaporative cooling) की अवधारणा का उपयोग करता है। मिट्टी का उपयोग करके, उन्होंने एक किफायती और ऊर्जा-कुशल समाधान बनाया है। (Positive News)

A.C. made from clay

मिट्टी की टाइल

आर्किटेक्ट मनोज पटेल ने फर्नीचर में उपयोग करके 'मैंगलोर टाइल्स' (मिट्टी की छत की टाइलें) को एक नया जीवन दिया। सबसे अच्छी बात - इनका उपयोग मानसून में भी किया जा सकता है। (Positive News)

Clay Tiles

मिट्टी का एम्पलीफायर

अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए, शिवप्रकाश एक लघु मिट्टी के बर्तन कलाकार बन गए। वह जो कुछ भी बना सकते थे उसमें नवाचार करते हुए, उन्होंने शून्य-बिजली ध्वनिक एम्पलीफायर बनाए। (Positive News)

Clay Amplifier

मिट्टी का फ्रिज

तमिलनाडु के कुम्हार एम शिवसामी ने मिट्टी का उपयोग करके एक पोर्टेबल और पर्यावरण-अनुकूल रेफ्रिजरेटर बनाया है, जो बिजली का उपयोग किए बिना सब्जियों, दूध, दही आदि को चार दिनों तक ताजा रख सकता है। (Positive News)

Clay Refrigerator

मिट्टी के बर्तन जो बिजली प्रदान करते हैं

पेरू के आविष्कारक हर्नान एस्टो कैबेजस ने एक मिट्टी का कंटेनर बनाया है जो हवा को शुद्ध करता है और आपके स्थान को 12 घंटे तक रोशन करता है। उन्होंने हवा को शुद्ध करने के लिए जीव विज्ञान और सौर ऊर्जा को एक कर दिया है। (Positive News)

lotpot-e-comics | Clay Products | लोटपोट | ponjittiv-nyuuz | मिट्टी के उत्पाद 

यह भी पढ़ें:-

Positive News: भारत का सबसे बड़ा बचाव अभियान

Positive News: ड्रोन क्यों है इतना महत्वपूर्ण

Positive News: कर्तव्य पथ की शान नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा

Positive News: नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक