Positive News: ड्रोन क्यों है इतना महत्वपूर्ण

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी  ने प्रगति मैदान में जब भारत का सबसे बड़ा ड्रोन महोत्सव का लोकार्पण किया और कहा कि कुछ ही वर्षों में भारत विश्व का सबसे बड़ा ड्रोन हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

By Lotpot Kids
New Update
PM Narendra Modi Controlling Drone

ड्रोन क्यों है इतना महत्वपूर्ण

Positive News ड्रोन क्यों है इतना महत्वपूर्ण:- हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी  ने प्रगति मैदान में जब भारत का सबसे बड़ा ड्रोन महोत्सव का लोकार्पण किया और कहा कि कुछ ही वर्षों में भारत विश्व का सबसे बड़ा ड्रोन हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है तो ऐसे में यह प्रश्न उठता है कि आखिर यह ड्रोन इतना महत्त्वपूर्ण क्यों बनता जा रहा है और इसका उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जा सकता है। (Positive News)

हम सबको पता है कि ड्रोन आमतौर पर किसी भी अनपायलटेड एयर क्राफ्ट...

हम सबको पता है कि ड्रोन आमतौर पर किसी भी अनपायलटेड एयर क्राफ्ट यानी मानव रहित विमान को कहा जाता है, जिसे कई बार अनमैंन्ड ऐरियल व्हीकल्स (UAV)  यानी मानव रहित हवाई वाहन विमान (यूएवी) भी कहा जाता है। ड्रोन आसान और मुश्किल दोनों कार्य कर सकते है। इसका आकार कई बार किसी हवाई जहाज जितना बड़ा भी हो सकता है और अपनी हथेली जितना छोटा भी। यह ड्रोन हमारे घर के दरवाजे या खिड़की, या फिर बाल्कनी में हमारे किराने के सामानों या फिर जरूरी दवाइयों की डेलिवरी करने के  लिए, सही वक्त पर प्रवेश कर सकता है और कई बार खतरनाक कार्यों के लिए भी इस्तमाल किया जाता है। (Positive News)

Drone Carrying Goods

यह रोबोट की तरह वाहन, ऐसे ऐेसे बीहड़ और कठिन जगहों पर पहुँच सकता है जहां कई बार इंसानों के लिए जाना सम्भव नहीं होता, जैसे गहरी खाई या घाटियों में फँसे या पहाड़ से गिरता हुआ बर्फ के ढेर (हिमस्खलन) में दबे आम नागरिक या हमारे देश के जवानों को बचाने और मदद पहुंचाने के लिए होता है इसका उपयोग।

शुरुआत में ड्रोन्स को मिलिटरी उपयोग या फिर एयरोस्पेस इंडस्ट्रीस के लिए बनाया गया था लेकिन अब उसकी बेहतरीन तरीके की सुरक्षित और अति कुशलतापूर्ण कार्यप्रणाली के चलते उसे हर तरह के उपयोग के लिए इस्तमाल किया जा रहा है। यह हवाई वाहन बिना किसी ऑन बोर्ड पायलट के, कार्य कर सकता है जिसके मूवमेंट को अलग अलग लेवल पर इंसानी पायलट द्वारा परोक्ष रूप से यानी रिमोट से कन्ट्रोल किया जाता है। (Positive News)

इसका स्वचालन प्रणाली अलग अलग रेंज पर काम करता है जिसमें रिमोट पायलट (यानी इंसानी पायलट द्वारा रिमोट से संचलन करना) से लेकर एडवांस ऑटोनॉमी यानी जहां ड्रोन अपनी गतिविधियों को कैलकुलेट करने के लिए अपने खुद के सेंसर तथा LIDAR सिस्टम पर आधारित होता है। अलग अलग तरह के ड्रोन अलग अलग दूरी और ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है, जो तीन किलोमीटर से लेकर 400 किलोमिटर तक है और ऊंचाई का लेवल 3000 फीट है। (Positive News)

Drone

यही कारण है कि ड्रोन किसी भी आपदा, विपदा पर किसी भी परिस्थिति में सबसे पहले मदद  पहुंचाने में सक्षम होने के कारण आज उसकी इतनी चर्चा और मांग है तथा भारत देश जल्द ही ड्रोन के द्रोणाचार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व का सब से बड़ा ड्रोन हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। (Positive News)

hindi-news | Uses of Drone | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | lotpot-e-comics | prime Minister | pm-narendra-modi

यह भी पढ़ें:-

Positive News: डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है, इससे क्या सेवाएं मिलेंगी

Positive News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तेजस में उड़ान

Positive News: खिलाड़ी जिन्होंने भारतीय खेलों को आकार दिया

Positive News: स्क्रैप से बना सजावट का सामान