Positive News: डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है, इससे क्या सेवाएं मिलेंगी

भारत वासियों के जीवन को आसान बनाने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जो अभियान चला रखा है उस दिशा में एक और बड़ा कदम है डिजिटल बैंकिंग युनिट।

By Lotpot Kids
New Update
PM Modi Anouncing Digital Banking Units

डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है और इससे क्या सेवाएं मिलेंगी

Positive News डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है और इससे क्या सेवाएं मिलेंगी:- भारत वासियों के जीवन को आसान बनाने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जो अभियान चला रखा है उस दिशा में एक और बड़ा कदम है डिजिटल बैंकिंग युनिट। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने 75 जिलों के 75 डिजीटल बैंकिंग युनिट का उद्घाटन करते हुए कहा कि ये डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स ना केवल बैंकिंग सेवाओं को सशक्त करेंगी बल्कि देश के लिए एक मजबूत डिजिटल बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी प्रदान करेंगी। (Positive News)

अब बैंक खुद चलकर गरीब के घर जाएंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इस उद्घाटन समारोह के दौरान वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण तथा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास भी उपस्थित थे। इस योजना में सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंक, निजी क्षेत्र के 12 बैंक और एक लघु वित्त बैंक शामिल हो रहे है। जम्मू कश्मीर में भी दो यूनिट्स शामिल है। अब सवाल यह उठता है कि यह डिजिटल बैंकिंग युनिट होता क्या है? (Positive News)

ये एक ऐसी विशेष बैंकिंग सेवा है जो कम से कम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ अधिक से अधिक सुविधाएं देने का कार्य करती है। इससे आम आदमी भी सशक्त बन सकता है। गांव और छोटे शहरों में पैसे भेजने से लेकर लोन लेने तक सब कुछ आसान हो जाएगा। भारत में बैंकिग सुविधाओं को देश के आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी आसानी से मिलने लगेगी। ये सेवाएं, ग्राहकों को, काग़ज़ी लिखा पढ़ी और अन्य कई प्रकार के झंझटों से मुक्त कर देगी । बैंक और गरीबों के बीच की दूरी खत्म हो जाएगी। (Positive News)

Digital Banking Unit

डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स से क्या क्या सुविधाएं मिलेगी यह जान लीजिए :---

डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स के शुरू हो जाने से अब, डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स में ग्राहक बचत खाता खोलने, पासबुक प्रिंट कराने, पैसे भेजने, अपने बैंक अकाउंट में बैलेन्स मनी पता करने, फिक्स्ड डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट के साथ साथ क्रेडिट डेबिट कार्ड और कर्ज के लिए आवेदन जैसे काम करने में आसानी हो जाएगी । इन सबके लिए अब किसी को बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। डिजिटल बैंकिंग यूनिट आधुनिक भारत की ओर एक और कदम है। ये इकाइयां बैंक ग्राहकों को साइबर सुरक्षा के प्रति सावधान और जागरूक करने के कार्य भी करेगी। (Positive News)

Digital Banking Units | PM Modi | general-knowledge | लोटपोट | ponjittiv-nyuuz | जरूरी जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Positive News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तेजस में उड़ान

Positive News: भारत ने सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल सफलतापूर्वक लॉन्च किया

Positive News: भारतीय फोटोजर्नलिज्म के जनक हैं टी एस सत्यन

भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति