Positive News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तेजस में उड़ान

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस का प्रत्यक्ष अनुभव तब मिला जब उन्होंने 25 नवंबर को विमान के सॉर्टी ट्रेनर संस्करण पर उड़ान भरी। श्री मोदी लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाले पहले प्रधान मंत्री बन गए।

By Lotpot
New Update
PM Narendra Mdi before taking flight on Tejas

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तेजस में उड़ान

Positive News प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तेजस में उड़ान:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस का प्रत्यक्ष अनुभव तब मिला जब उन्होंने 25 नवंबर को विमान के सॉर्टी ट्रेनर संस्करण पर उड़ान भरी। श्री मोदी लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाले पहले प्रधान मंत्री बन गए, उन्होंने 30 मिनट तक उड़ान भरी। (Positive News)

जी-सूट पहने पीएम मोदी ग्रुप कैप्टन देबंजन मंडल द्वारा उड़ाए गए विमान में सवार थे...

जी-सूट पहने पीएम मोदी ग्रुप कैप्टन देबंजन मंडल द्वारा उड़ाए गए विमान में सवार थे। यह उड़ान विमान प्रणाली परीक्षण प्रतिष्ठान, बेंगलुरु से भरी गई थी। 30 मिनट की उड़ान के दौरान प्रधानमंत्री को लड़ाकू विमान तेजस की क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। (Positive News)

PM Narendra Modi with Tejas Fighter Jet

एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) और एचएएल द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया तेजस सात वर्षों से अधिक समय से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के बेड़े का हिस्सा है। वर्तमान में भारतीय वायुसेना विमान के दो स्क्वाड्रन संचालित करती है जो नंबर 45 स्क्वाड्रन, 'फ्लाइंग डैगर्स' और नंबर 18 स्क्वाड्रन, 'फ्लाइंग बुलेट्स' हैं। (Positive News)

IAF ने पहले ही 83 LCA Mk-1A के लिए ऑर्डर दे दिया है, जिसमें अपडेटेड एवियोनिक्स के साथ-साथ एक एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्टीयरड रडार, अपडेटेड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और एक बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल क्षमता होगी। “नया संस्करण बढ़ी हुई स्टैंड-ऑफ रेंज से ढेर सारे हथियारों को फायर करने में सक्षम होगा। इनमें से कई हथियार स्वदेशी मूल के होंगे। (Positive News)

श्री मोदी की उड़ान से तेजस की खरीद को बढ़ावा मिलने की संभावना है क्योंकि रक्षा अधिग्रहण परिषद से 97 और विमानों की खरीद के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है। (Positive News)

PM Narendra Modi during the flight on tejas

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन उन अन्य नागरिकों में शामिल हैं, जिन्होंने तेजस में उड़ान भरी है।

PV Sindhu During flight on Tejas

उड़ान भरने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा- मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए बेहद गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय शस्त्रागार, डीआरडीओ और एचएएल की ओर से सभी भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। (Positive News)

मोदी ने आगे कहा, “तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की। यह अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध था, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी बढ़ा दिया, और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा की।" (Positive News)

pm-narendra-modi | Narendra Modi Flight on Tejas | लोटपोट | modi taking flight on tejas

यह भी पढ़ें:- 

Positive News: सुखोई-30MKI में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उड़ान

Positive News: कर्तव्य पथ की शान नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा

Positive News: IPhone 15 सीरीज में ISRO का बनाया हुआ NavIC

Positive News: हमारे जांबाज़ हवाबाज़