Positive News: वाटर सेल से सस्ती बिजली होगी तैयार

सोलर सेल की तरह जल्द ही वाटर सेल से सस्ती बिजली तैयार होगी। पानी से चलने वाले हाइड्रोइलेक्ट्रिक सेल से छह महीने में महज 50 लीटर पानी खर्च कर सौ वाट बिजली पैदा की जा सकेगी।

By Lotpot Kids
New Update
Water cell

‘वाटर सेल’ से सस्ती बिजली होगी तैयार 

Positive News वाटर सेल से सस्ती बिजली होगी तैयार:- सोलर सेल की तरह जल्द ही वाटर सेल से सस्ती बिजली तैयार होगी। पानी से चलने वाले हाइड्रोइलेक्ट्रिक सेल से छह महीने में महज 50 लीटर पानी खर्च कर सौ वाट बिजली पैदा की जा सकेगी। (Positive News)

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परषिद (सीएसआईआर) की प्रयोगशाला नेशनल फिजिकल लेबोरेटरी (एनपीएल) ने इस तकनीक को विकसित किया है। सूत्रों के अनुसार इसे जल्द ही भारतीय बाज़ार में उतारा जाएगा। इस तकनीक को एनपीएल के मुख्य वैज्ञानिक आरके कोटनाला एवं उनकी सहयोगी ज्योति शाह ने ईजाद किया है। (Positive News)

Hydroelectric cell

अमेरिकी पेटेंट मिला

वैज्ञानिक आरके कोटनाला की टीम ने सोलर सेल पर शोध करते-करते हाइड्रोइलेक्ट्रिक सेल का निर्माण किया। पिछले साल उन्हें इसके लिए अमेरिकी पेटेंट भी मिल गया है। सूत्रों के अनुसार, इस तकनीक को बाज़ार में लाने के लिए कंपनी से बातचीत हो चुकी है। इसके बाज़ार में जल्द आने की संभावना है। हालांकि इसका दाम कितना होगा यह अभी तय नहीं हो सका है। (Positive News)

20 साल तक चलेगा सेल

सोलर सेल से जहां 10 घंटे तक बिजली तैयार की जा सकती है। यही नहीं वाटर सेल प्लेट 20 साल तक चलती हैं। जबकि सोलर सेल की प्लेट कुछ साल में खराब हो जाती है। वाटर सेल पर्यावरण के अनुकूल भी है। (Positive News)

Hydroelectric cell

सोलर बनाम वाटर सेल

वाटर सेल में लगी मैगनेशियम फैराइट प्लेट 0.9 वोल्ट बिजली पैदा करती है। इतनी क्षमता के सेल बनाने का खर्च 17 रूपये है। जबकि इतनी ही क्षमता और आकार का सोलर सेल भारत में बनाने पर 32 रूपये का खर्च आता है। (Positive News)

lotpot-e-comics | hindi-positive-news | Water cell | water cell facts | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ponjittiv-nyuuz

यह भी पढ़ें:-

Positive News: अब इलेक्ट्रिक हवाई जहाज से कर पाएंगे दुनिया की सैर

Positive News: पर्यावरण के लिए पंछी संरक्षण भी जरूरी है

Positive News: मिट्टी से बनाए जाने वाले उत्पाद

Positive News: वातावरण को प्रदुषण मुक्त रखती हैं इलेक्ट्रिक गाड़ियां