पॉजिटिव न्यूज़: माइका का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत

भारत विश्व में माइका (Mica) का सबसे बड़ा उत्पादक है। यह दुनिया के कुल माइका भंडार का 80% तक रखता है। माइका एक महत्वपूर्ण गैर-धातु (non-metallic) खनिज है जिसका उपयोग मुख्य रूप से विद्युत उद्योग में किया जाता है।

By Lotpot
New Update
mica india

माइका का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पॉजिटिव न्यूज़: माइका का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत:- भारत विश्व में माइका (Mica) का सबसे बड़ा उत्पादक है। यह दुनिया के कुल माइका भंडार का 80% तक रखता है। माइका एक महत्वपूर्ण गैर-धातु (non-metallic) खनिज है जिसका उपयोग मुख्य रूप से विद्युत उद्योग में किया जाता है क्योंकि इसमें एक महान इन्सुलेशन गुण होता है। यह खनिज अरबों डॉलर के सौंदर्य उद्योग में एक प्रमुख घटक (key component) है। (Positive News)

विश्व में माइका का सबसे बड़ा भंडार भारत में है। भारत दुनिया में माइका के प्रमुख उत्पादकों और निर्यातकों में से एक है। इसका उत्पादन मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और राजस्थान में होता है।

भारत में खनन प्राचीन काल से ही प्रमुख रहा है। यह क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए...

mica india

भारत में खनन प्राचीन काल से ही प्रमुख रहा है। यह क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए विख्यात है।भारत में खनन उद्योग (mining industry) एक प्रमुख आर्थिक गतिविधि है जो भारत की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। खनन उद्योग का सकल घरेलू उत्पाद (gross domestic product) (जीडीपी) योगदान केवल 2.2% से 2.5% तक होता है, लेकिन कुल औद्योगिक क्षेत्र की जीडीपी के अनुसार, यह लगभग 10% से 11% तक योगदान देता है। यहां तक कि छोटे पैमाने पर किया गया खनन भी खनिज उत्पादन की पूरी लागत में 6% का योगदान देता है। भारतीय खनन उद्योग लगभग 700,000 व्यक्तियों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करता है। (Positive News)

2023 में भारत में माइका का उत्पादन 14,000 मीट्रिक टन होने का अनुमान लगाया गया था। यह 2021 में देश के माइका उत्पादन की तुलना में मामूली कमी थी, जो कि 16,000 मीट्रिक टन था, और विचाराधीन अवधि के दौरान सबसे बड़ा उत्पादन वर्ष था।

भारत का माइका खनन देश की समग्र खनन गतिविधि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो भारत की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देता है। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Positive News in Hindi | Positive news about India | hindi Positive News | Positive News | India is the Largest Producer of Mica | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | हिंदी पॉजिटिव न्यूज़ | माइका का सबसे बड़ा उत्पादक कौन है?

यह भी पढ़ें:-

Positive News: हुबली में बना दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म

Positive News: नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

Positive News: दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना है इंदिरा गांधी नहर

Positive News: दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है भारतीय डाक