Positive News: हुबली में बना दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म

कर्नाटक के हुबली (Hubballi) रेलवे स्टेशन को दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। 1,507 मीटर लंबे इस मंच का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

By Lotpot
New Update
World's longest platform

कर्नाटक के हुबली में बना दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News हुबली में बना दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म:- कर्नाटक के हुबली (Hubballi) रेलवे स्टेशन को दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। 1,507 मीटर लंबे इस मंच का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, यह प्लेटफॉर्म हुबली (Hubballi) यार्ड के रीमॉडलिंग का हिस्सा है और इसका उद्देश्य कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ क्षेत्र में भविष्य में और अधिक ट्रेनों की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करना है। हुबली रेलवे स्टेशन को आधिकारिक तौर पर श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी स्टेशन कहा जाता है। (Positive News)

दक्षिणी रेलवे ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म एक ही समय में दो दिशाओं से दो ट्रेनों को भेजने या प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

World's longest platform

श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी रेलवे स्टेशन हुबली, कर्नाटक में एक महत्वपूर्ण जंक्शन है। हुबली (Hubballi) उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र में व्यापार और...

श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी रेलवे स्टेशन हुबली, कर्नाटक में एक महत्वपूर्ण जंक्शन है। हुबली (Hubballi) उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र में व्यापार और वाणिज्य का एक प्रमुख केंद्र है। यह स्टेशन बेंगलुरु (दावणगेरे की ओर), होसपेट (Hosapete) (गडग की ओर) और वास्को-डी-गामा/बेलगावी (लोंडा की ओर) रेलवे लाइनों को जोड़ने वाले जंक्शन पर स्थित है। (Positive News)

इस बीच, भारतीय रेलवे ने 519 करोड़ रूपए की लागत से होसपेट (Hosapete)-हुबली (Hubballi)-तिनैघाट (Tinaighat) रेलवे लाइन (245 आर.के.एम) का विद्युतीकरण भी पूरा कर लिया है। यह मार्ग विजयनगर, कोप्पल, गडग, धारवाड़, उत्तर कन्नड़ और बेलगावी जिलों से होकर गुजरता है। यह कर्नाटक का एक प्रमुख कोयला मार्ग है जो स्टील प्लांट और थर्मल पावर प्लांट को मोर्मुगाओ बंदरगाह (Mormugao Port) से जोड़ता है। डबल-लाइन ट्रैक के विद्युतीकरण से मार्ग कार्बन तटस्थ हो जाएगा, जिससे शून्य प्रदूषण होगा। (Positive News)

World's longest platform

पीएम मोदी ने क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए होसपेट-हुबली-तिनाइघाट खंड के विद्युतीकरण और होसपेट स्टेशन के उन्नयन का भी शुभारंभ किया।

530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, विद्युतीकरण परियोजना विद्युत कर्षण पर निर्बाध ट्रेन संचालन स्थापित करती है। पुनर्विकसित होसपेट स्टेशन यात्रियों को सुविधाजनक और आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा। अधिकारियों ने कहा कि इसे हम्पी स्मारकों जैसा डिजाइन किया गया है। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Positive news about India | hindi Positive News | Worlds Longest Railway Platform | Which is the Worlds Longest Railway Platform | Length of longest railway platform | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़ | हिंदी पॉजिटिव न्यूज़

यह भी पढ़ें:-

Positive News: एचएएल को सबसे बड़ा स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर ऑर्डर मिला

Positive News: नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड 2024

Positive News: अमृत भारत स्टेशन योजना से देश के विकास को मिलेगी गति

Positive News: विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र भाडला सोलर पार्क