Positive News: एचएएल को सबसे बड़ा स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर ऑर्डर मिला

रक्षा मंत्रालय ने भारत में निर्मित 97 एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाला टेंडर जारी किया है।

By Lotpot
New Update
hal

एचएएल को सबसे बड़ा स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का ऑर्डर मिला

Positive News एचएएल को सबसे बड़ा स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर ऑर्डर मिला:- रक्षा मंत्रालय ने भारत में निर्मित 97 एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाला टेंडर जारी किया है। यह भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है। रक्षा मंत्रालय की ओर से हाल ही में एचएएल को टेंडर जारी किया गया था और उन्हें इसका जवाब देने के लिए तीन महीने का समय दिया गया है। (Positive News)

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि यह कार्यक्रम भारतीय वायुसेना को मिग-21, मिग-23 और मिग-27 के अपने बेड़े को बदलने में मदद करेगा, जिन्हें या तो चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया गया है या चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाना है।

hal

रक्षा मंत्रालय और वायु सेना मुख्यालय द्वारा पूरी तरह से समर्थित स्वदेशी लड़ाकू विमान कार्यक्रम स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के...

रक्षा मंत्रालय और वायु सेना मुख्यालय द्वारा पूरी तरह से समर्थित स्वदेशी लड़ाकू विमान कार्यक्रम स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के साथ-साथ छोटे और मध्यम उद्यमों को प्रमुख व्यवसाय देने के साथ-साथ रक्षा व्यवसाय में लगे छोटे और मध्यम उद्यमों को प्रमुख व्यवसाय देने के लिए एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए तैयार है। (Positive News)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एचएएल के पुनरुद्धार पर जोर दे रहे हैं, जिसे उनकी सरकार के तहत सभी प्रकार के स्वदेशी लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ उनके लिए इंजन बनाने का ऑर्डर मिला है।

hal

97 और एलसीए मार्क 1ए फाइटर जेट हासिल करने की योजना की घोषणा सबसे पहले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने स्पेन की विदेशी धरती पर की थी, जब उन्होंने स्वदेशी लड़ाकू विमान ऑर्डर को बढ़ावा देने की मेगा योजनाओं के बारे में बताया था। (Positive News)

एलसीए मार्क1ए के लिए आखिरी ऑर्डर 83 विमानों के लिए था और पहले विमान की डिलीवरी अब से कुछ हफ्तों में होने की उम्मीद है। एलसीए मार्क 1ए तेजस विमान का उन्नत संस्करण है।

एलसीए मार्क 1ए विमान में वायु सेना को आपूर्ति किए जा रहे शुरुआती 40 एलसीए की तुलना में अधिक उन्नत एवियोनिक्स और रडार हैं।

नए LCA Mark1As में स्वदेशी सामग्री 65 प्रतिशत से अधिक होने वाली है। (Positive News)

यह कार्यक्रम देश की आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया पहल का अग्रदूत रहा है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एयरोस्पेस क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता का ध्वजवाहक है।

एचएएल 200 से अधिक एलसीए मार्क 2एस और इतनी ही संख्या में पांचवीं पीढ़ी के उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान खरीदने के लिए भी सौदे करने के लिए तैयार है। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Positive news about India in defence sector | Positive news about India | HAL | Hindustan Aeronautics Limited | HAL gets Largest Indigenous Military Hardware Order | Defence report | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स

यह भी पढ़ें:-

Positive News: पूजा एंटरटेनमेंट ने लोटपोट मैगजीन 2.0 संग मिलाया हाथ

Positive News: इसरो ने हासिल की एक और उपलब्धि

Positive News: सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत

Positive News: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है भारत का