Positive News: इसरो ने हासिल की एक और उपलब्धि

RLV LEX-02 लैंडिंग प्रयोग के माध्यम से इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान (Reusable launch vehicle) (RLV) प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

By Lotpot
New Update
rlv launch

इसरो ने हासिल की एक और उपलब्धि

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News इसरो ने हासिल की एक और उपलब्धि:- RLV LEX-02 लैंडिंग प्रयोग के माध्यम से इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान (Reusable launch vehicle) (RLV) प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आरएलवी-एलईएक्स-02 ने हेलीकॉप्टर से निकलने पर नाममात्र की प्रारंभिक स्थितियों से आरएलवी की स्वायत्त (autonomous) लैंडिंग क्षमता का प्रदर्शन किया। आरएलवी को अधिक कठिन युद्धाभ्यास करने, क्रॉस-रेंज और डाउनरेंज दोनों को सही करने और पूरी तरह से स्वायत्त मोड में रनवे पर उतरने के लिए बनाया गया था। पुष्पक नामक पंखों वाले वाहन को भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर द्वारा उठाया गया और 4.5 किमी की ऊंचाई से छोड़ा गया। रनवे से 4 किमी की दूरी पर रिलीज होने के बाद, पुष्पक स्वायत्त रूप से क्रॉस-रेंज सुधारों के साथ रनवे पर पहुंचा। (Positive News)

rlv launch

इस मिशन ने अंतरिक्ष से लौटने वाले आरएलवी के दृष्टिकोण और उच्च गति लैंडिंग स्थितियों का सफलतापूर्वक अनुकरण किया। इस मिशन के साथ...

इस मिशन ने अंतरिक्ष से लौटने वाले आरएलवी के दृष्टिकोण और उच्च गति लैंडिंग स्थितियों का सफलतापूर्वक अनुकरण किया। इस मिशन के साथ, इसरो ने अंतरिक्ष में लौटने वाले वाहन की उच्च गति स्वायत्त लैंडिंग करने के लिए आवश्यक नेविगेशन, नियंत्रण प्रणाली, लैंडिंग गियर और मंदी प्रणाली के क्षेत्रों में स्वदेशी रूप से विकसित प्रौद्योगिकियों को फिर से मान्य किया है। (Positive News)

rlv launch

मिशन को विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) ने तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र (एलपीएससी) और इसरो जड़त्व प्रणाली इकाई (आईआईएसयू) के साथ पूरा किया था। IAF, ADE, ADRDE और CEMILAC सहित विभिन्न एजेंसियों के सहयोग ने इस मिशन की सफलता में योगदान दिया। श्री एस सोमनाथ, अध्यक्ष, इसरो/सचिव, डीओएस, ने इस जटिल मिशन के त्रुटिहीन निष्पादन के लिए टीम को बधाई दी।

इस प्रयोग की सफलता के लिए, ISTRAC ने ट्रैकिंग सहायता प्रदान की, SAC ने एक स्यूडोलाइट प्रणाली और एक Ka-बैंड रडार अल्टीमीटर प्रदान किया, LPSC ने विंग बॉडी पर सभी दबाव सेंसर की प्रदान किया, IISU ने नेविगेशन हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर और एक एकीकृत समाधान प्रदान किया। एसडीएससी-एसएचएआर द्वारा मेट्रोलॉजिकल और पवन माप समर्थन प्रदान किया गया था, और यूआरएससी ने ग्राउंड पावर का समर्थन किया। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | ISRO RLV Project | Indian Space Research Organisation | isro | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़

यह भी पढ़ें:-

Positive News: दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना है इंदिरा गांधी नहर

Positive News: कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित किए बिना ऊर्जा का उत्पादन

Positive News: चंद्रयान-3 ने रचा इतिहास

Positive News: वातावरण को प्रदुषण मुक्त रखती हैं इलेक्ट्रिक गाड़ियां