Positive News: रोबो दो घंटे की सर्जरी ढाई मिनट में कर देगा

रेस्तरां में खाना परोसने से लेकर बैंको में आने वाले ग्राहकों की बैंकिग में मदद करने तक रोबोट कई कामों में लोगों का हाथ बंटा रहे हैं। हाल ही में हुए एक प्रयोग के तहत चिकित्सा जगत में इनकी उपयोगिता की परख की गई।

By Lotpot Kids
New Update
robotics

रोबो दो घंटे की सर्जरी ढाई मिनट में कर देगा

Positive News रोबो दो घंटे की सर्जरी ढाई मिनट में कर देगा:- रेस्तरां में खाना परोसने से लेकर बैंको में आने वाले ग्राहकों की बैंकिग में मदद करने तक रोबोट कई कामों में लोगों का हाथ बंटा रहे हैं। हाल ही में हुए एक प्रयोग के तहत चिकित्सा जगत में इनकी उपयोगिता की परख की गई। विशेषज्ञों का दावा है कि सर्जरी करने वाले रोबोट 50 गुना अधिक तेजी से जटिल ऑपरेशन करने में सक्षम हैं। (Positive News)

यूनिवर्सिटी ऑफ यूटा के विशेषज्ञों की देखरेख में हुआ यह प्रयोग चिकित्सा जगत में बेहद...

यूनिवर्सिटी ऑफ यूटा के विशेषज्ञों की देखरेख में हुआ यह प्रयोग चिकित्सा जगत में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। संस्थान के न्यूरोसर्जन डॉ. विलियम कुडवेल का कहना है कि जिस ऑपरेशन को करने में सामान्य तौर पर दो घंटे लगते थे, रोबोट ने उसे महज़ ढाई मिनट में पूरा कर दिया। उन्होंने कहा कि यह रोबोटिक ड्रिल मस्तिष्क की सर्जरी में क्रांतिकारी भूमिका निभा सकती है। (Positive News)

robots doing surgery

रोबोट द्वारा की गई सर्जरी की प्रक्रिया साफ और सुरक्षित होती है। ऑपरेशन किए जाने वाले अंग में चीरा लगाने के बाद उसमें संक्रमण या मानवीय भूल और सर्जरी की लागत से भी निश्चिन्त हुआ जा सकता है। डॉ. कुडवेल का कहना है कि आमतौर पर मस्तिष्क की सर्जरी के दौरान खोपड़ी में चीरा लगाने के बाद बड़ी सावधानी के साथ एक-एक हड्डी हटानी होती है। जरा सी चूक से मरीज के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। (Positive News)

lotpot-e-comics | hindi-news | Robotic Surgery | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ponjittiv-nyuuz

यह भी पढ़ें:-

Positive News: भूलने की बीमारी से बचा सकती है रोजाना एक कप काली चाय

Positive News: लद्दाख के माउंटेन मैन ने असम्भव को सम्भव बनाया

Positive News: पर्यावरण की रक्षा

Positive News: खिलाड़ी जिन्होंने भारतीय खेलों को आकार दिया