Sports : किक बॉक्सिंग के बारे में रोचक तथ्य

किक बॉक्सिंग (Especially cardio kick boxing) व्यायाम का एक एरोबिक रूप है जो आपके शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह एक मार्शल आर्ट्स खेल है जो आपको फिट होने और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद करता है, जैसे कि शरीर में फैट कम करना, लचीलापन बढ़ना और दिल को मजबूत बनाना। किक बॉक्सिंग (Kick Boxing) आपके संतुलन को बेहतर बनाता है और साथ ही शरीर की ताकत को बढ़ाता है। चोट के जोखिम को कम करने और कसरत के परिणामों को बढ़ाने के लिए आपको वार्मअप से शुरू करना चाहिए और प्रशिक्षक से बुनियादी कौशल और चाल सीखना चाहिए।

वार्मअप

किक बॉक्सिंग (Kick Boxing) को शुरू करने के लिए एक छोटा वार्मअप आपके शरीर और दिमाग को तैयार करता है। किक बॉक्सिंग वार्मअप में आसान व्यायाम शामिल होने चाहिए ताकि आप अपने सत्र के लिए अपने दिमाग को तैयार करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें। एक प्रशिक्षक आपको इस खेल के लिए प्रेरित और मानसिक रूप से तैयार करने में मदद करता है जिसमें तीव्रता, सटीक और सुरक्षित शरीर आंदोलन शामिल होता है। अपने वार्मअप पर 8 से 10 मिनट बिताएं।

शक्ति

किक बॉक्सिंग आपको अपने संतुलन में सुधार करने में मदद करता है। यह आपके कंधे, हाथ और पेट को मजबूत बनाने में मदद करता है। आपके निचले शरीर को इस व्यायाम से लाभ होता है जो आपकी जांघों को टोन करता है और आपके रियर एंड को टाइट करता है। किक बॉक्सिंग आपके पूरे शरीर में मजबूत मांसपेशियों का निर्माण करता है। जब आप मुक्के मारते हैं, तो आप अपनी भुजाओं और छिद्रों के साथ अपने लचीलेपन में सुधार करते हैं।

Sports  Interesting facts about kick boxing

कार्डियो

जब आप किक मारते है तो उससे आपके दिल की पंपिंग और आपकी मांसपेशियां काम करने लगती है। मिसिसिपी विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने किक बॉक्सिंग के शारीरिक स्वास्थ्य लाभों को मापा और पाया कि यह आपके फिटनेस स्तर और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। पंचिंग और किकिंग आपको एक अतिरिक्त हृदय स्वास्थ्य लाभ के लिए तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कैलोरी घटाना

किक बॉक्सिंग आपको 350 से 450 कैलोरी प्रति घंटे की दर से कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। किक बॉक्सिंग के दौरान अपने ऊपरी और निचले शरीर को हिलाने से आपको अधिक कैलोरी घटाने में मदद मिलती है। आपके शरीर का फैट किक बॉक्सिंग के लिए ऊर्जा पैदा करने में काम आता है और साथ ही शरीर का फैट कसरत के जरिये कम होता है।

चोट लगने की घटनाएं

जब आप पहली बार किक बॉक्सिंग शुरू करते हैं तो आपको नई चालों से परिचित कराया जाएगा और आपके द्वारा किए जाने वाले अन्य व्यायाम से विभिन्न मांसपेशियों का उपयोग किया जा सकता है। यह संभव है कि आपको मांसपेशियों में चोट लग सकती हैं। पूर्व स्ट्राड्सबर्ग विश्वविद्यालय, पेनसिल्वेनिया के शोधकर्ताओं ने किक बॉक्सिंग कक्षाओं में चोटों के मूल्यांकन के लिए एक सर्वेक्षण किया। उन्होंने पाया कि 15 प्रतिशत कक्षा के सदस्य और 31 प्रतिशत शिक्षक घायल हुए थे। शरीर के जिन हिस्सों में आपको चोट लगने का सबसे ज्यादा खतरा होता है, वे हैं आपके घुटने, एड़ी, पीठ, कूल्हे या कंधे।

 

और पढ़ें :

Golf History : क्या आप जानते हैं गोल्फ को पहले कोल्फ कहा जाता था, जानिए और रोचक जानकारी

स्केटिंग के बारे में कुछ रोचक जानकारियां

साइकिल चलाने के बारे में रोचक जानकारी

Like our Facebook Page : Lotpot