Travel: नर और नारायण नामक पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्तिथ है बद्रीनाथ

हिन्दू धर्म के मतानुसार चार धाम सबसे पवित्र तीर्थ स्थान माने जाते हैं। इन में से एक बद्रीनाथ है (अन्य तीन केदारनाथ, गंगोत्री तथा यमनोत्री हैं) बद्रीनाथ का मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है।

By Lotpot
New Update
Badrinath temple

नर और नारायण नामक पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्तिथ है बद्रीनाथ

Travel नर और नारायण नामक पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्तिथ है बद्रीनाथ:- हिन्दू धर्म के मतानुसार चार धाम सबसे पवित्र तीर्थ स्थान माने जाते हैं। इन में से एक बद्रीनाथ है (अन्य तीन केदारनाथ, गंगोत्री तथा यमनोत्री हैं) बद्रीनाथ का मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। 19वीं शताब्दी में इसकी स्थापना आदि शंकराचार्य द्वारा की गई थी। (Travel)

निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश (उत्तराखंड) है जहां से बस और टैक्सी यात्रियों को विभिन्न... (Travel)

Badrinath arial view

निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश (उत्तराखंड) है जहां से बस और टैक्सी यात्रियों को विभिन्न स्थानों तक ले जाती हैं। बद्रीनाथ का मंदिर सागर तल से 3,133 मीटर की ऊंचाई, पर स्थित है। मन्दिर के दोनों ओर ‘नर’ और ‘नारायण’ नामक पर्वत श्रंखलायें हैं और पृष्ठ भूमि में नील कंठ की चोटी है जो एक अत्यंत मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है, मंदिर के सामने अलकनन्दा नदी के किनारे एक गर्म पानी का ‘तप्तकुंड’ है। इस कुंड पर महिलाओं के लिए स्नान की अलग से व्यवस्था है। थके यात्रियों के लिए इस कुंड में एक बार स्नान फिर उन्हें ताजा कर देता है। (Travel)

मंदिर के पट दर्शनार्थ प्रत्येक वर्ष मई के महीने में खुलते हैं और शीत काल में नवम्बर के तीसरे सप्ताह में मंदिर के पट बन्द हो जाते हैं। मंदिर के आस पास अनेक अन्य दर्शनीय स्थल हैं। इनमें से प्रमुख ‘चरण पादुका’, ‘वसुन्धरा फॉल’, ‘माता मूर्ति’, ‘व्यास गुफा’, शेष नेत्र ताल तथा ‘गणेश गुफा’ हैं। मंदिर के आसपास अनेक धर्मशालायें, आश्रम और टूरिस्ट बंगले हैं, जिनमें यात्री अपनी सुविधा और बजट के अनुसार ठहर सकते हैं। (Travel)

badrinath in winters

 lotpot-latest-issue | sair-sapata | Travel Badrinath | Badrinath Shrine | लोटपोट | sair-spaattaa 

यह भी पढ़ें:-

Travel: वरुणा नदी और अस्सी घाट के बीच में बसा शहर वाराणसी

Travel: लाहौल और स्पीति में पर्यटन

Travel: वाराणसी की तरह सबसे पुराने शहरों में से एक है मदुरई

Travel: मानस राष्ट्रीय उद्यान