Travel: मानस राष्ट्रीय उद्यान

असम में मानस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा का सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल तक है। मौसम सुहावना होता है और जीवों को देखने की संभावना अधिक रहती है। पार्क इन छह महीनों में हर रोज़ खुला होता है।

By Lotpot
New Update
manas

मानस राष्ट्रीय उद्यान

Travel मानस राष्ट्रीय उद्यान:- पताः गाँव बरेंगबाड़ी, गोबर्धन, असम 781315

क्षेत्रः 950 वर्ग किमी

असम में मानस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा का सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल तक है। मौसम सुहावना होता है और जीवों को देखने की संभावना अधिक रहती है। पार्क इन छह महीनों में हर रोज़ खुला होता है अगर कोई सुरक्षा या बारिश की मुश्किल न हो तो। (Travel)

हालांकि पार्क आंशिक रूप से मई और अक्टूबर के महीनों में खोला जाता है। चूंकि जून से सितंबर मानसून के महीने है इसलिए पार्क बंद रहता है। (Travel)

bucks

मानस नेशनल पार्क में करने के लिए चीजें:

मानस राष्ट्रीय उद्यान पर्यटन पसंद करने वाले लोगों को प्रकृति की विविधता का आनंद लेने और सराहना करने के लिए कई प्रकार की गतिविधियाँ प्रदान करता है। (Travel)

जीप सफारी

मानस राष्ट्रीय उद्यान पक्षियों और जानवरों की 20 से अधिक लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है...

safari

मानस राष्ट्रीय उद्यान पक्षियों और जानवरों की 20 से अधिक लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। यहाँ पर आपको अलग अलग जानवर देखने को मिलेंगे जिनमें असम वाले कछुए, पैगी हॉग और हर्पिड खरगोश शामिल हैं। सुंदर वातावरण आपको प्रकृति के प्रति अत्यधिक प्रेम का अनुभव कराएगा। (Travel)

समयः सुबह 09:00 दोपहर 12:00 और दोपहर 02:00  से शाम 05:00 बजे तक

हाथी की सवारी

एक हाथी की पीठ पर सवारी करते हुए मानस राष्ट्रीय उद्यान के जानवरों को देखने का एक और दिलचस्प तरीका है। हाथी की सवारी आपको पार्क के उन क्षेत्रों तक पहुँचा देती है जहाँ जीप की अनुमति नहीं है। आपको पार्क के अलग-अलग क्षेत्र का दृश्य हाथी पर बैठने से मिलता है। (Travel)

मूल्यः भारतीयों के लिए-500, विदेशियों के लिए-550 (Travel)

समयः सुबह 06:00 बजे, शाम 07:00 बजे

रिवर राफ्टिंग

safari

एडवेंचर चाहने वालों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए, मानस नदी के धीमे पानी पर राफ्टिंग एक शानदार अनुभव है। 35 किलोमीटर की सवारी में आप जंगलों से गुजरते है जो पक्षियों की 400 विभिन्न प्रजातियों का घर हैं। नदी के गहरे नीला पानी पर राफ्टिंग एक अलग तरह का अनुभव है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए। (Travel)

कीमतः आप वहां निजी टूर ऑपरेटरों के साथ कीमत की जांच कर सकते हैं। (Travel)

गाँव और चाय के बागान

यह स्थानीय बोडो गांवों का घर भी है जहां घाटीगांव और राग बिल के छोटे-छोटे स्वदेशी समुदाय प्यार से रहते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप उनके संगीत और नृत्य सत्रों में शामिल हो सकते हैं।

असम अपने चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है और आप उनमें से बहुत सारे बागान, पार्क के ठीक बाहर देख सकते हैं। अपनी सुंदर संपत्ति के माध्यम से टहलने के लिए बांसबाड़ी लॉज के बगल में फतेमाबाद टी एस्टेट जरूर देखे। (Travel)

पक्षियों को देखना

birds

अपने दूरबीन को बाहर निकालकर आप कई फैंसी पक्षियों को देख सकते हैं। यहाँ आपको ऐसे पक्षी दिखेंगे जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा या सुना होगा। हर दिशा में, आप विभिन्न पक्षियों की अलग आवाजें सुनेंगे। यदि आप एक पक्षी प्रेमी हैं, तो यह स्थान आपके लिए स्वर्ग है। (Travel)

पार्क तक कैसे पहुँचें 

हवाईजहाज से

राष्ट्रीय उद्यान के लिए निकटतम हवाई अड्डा गुवाहाटी से 180 किमी दूर है। नई दिल्ली, मुंबई, जयपुर और बैंगलोर जैसे शहरों से नियमित उड़ानें हैं। यहाँ पहुँचने के लिए हवाई अड्डे से एक निजी टैक्सी लें।

रेल द्वारा

गुवाहाटी उत्तर पूर्व का एकमात्र रेलवे स्टेशन है जो भारत के सभी प्रमुख शहरों से राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। गुवाहाटी से आप बारपेटा के लिए एक ट्रेन ले सकते हैं जो सड़क मार्ग से मानस से 22 किमी दूर है। (Travel)

रास्ते से

मानस गुवाहाटी से 176 किमी दूर है जो सड़क यात्रा में लगभग 5 घंटे का समय लेता है। आईएनएच 27 बारपेटा रोड से बांसबाड़ी तक जाती है जो मानस नेशनल पार्क का प्रवेश स्थल है। (Travel)

lotpot-latest-issue | travel-destinations | Manas National Park | sair-sapata | sair-spaattaa | लोटपोट | asm 

यह भी पढ़ें:-

गोवा की हिप्पी राजधानी है अरंबोल

असम के खूबसूरत हिल स्टेशन

कोच्चि में खूबसूरत नज़ारों के साथ अच्छे मौसम को करे एन्जॉय

भारत का स्कॉट्लैंड मदिकेरी